CTET Decmeber 2019: इस दिन से शुरू होगा Registration, ये है Exam Date

डीएन ब्यूरो

CTET December 2019 परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसमें परीक्षा और आवेदन संबंधी बातों का खुलासा किया गया है। हालांकि यह अभी शॉर्ट नोटिस है। किस तारीख को होगी परीक्षा और कब से शुरू होगा आवेदन जानने के लिए पढ़ें डाइनामाइट न्‍यूज़ की पूरी खबर..

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्‍ली: CBSE ने दिसंबर 2019 में होने वाली सीटेट (CTET) परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। हालांकि अभी पूरी सूचना नहीं जारी की गई है। इस सूचना के अनुसार परीक्षा 8 दिसंबर 2019 को आयोज‍ित की जाएगी। साथ ही 18 अगस्‍त से रजिस्‍ट्रेशन किया जा सकेगा। 

यह भी पढ़ें: चार नामी आईएएस टॉपर्स देंगे नौजवानों को आईएएस की परीक्षा में सफल होने का मूलमंत्र

CTET 2019 परीक्षा का आयोजन देश के 110 शहरों में किया जाता है। CBSE 20 भाषाओं में इसका आयोजन करता है। आवेदन की आखिरी तारीख 18 सितंबर 2019 है। जबकि आवेदक आवेदन शुल्‍क का भुगतान 23 सितंबर 2019 को दोपहर तीन बजे तक कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: ‘डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव 2019’ आईएएस परीक्षा से जुड़ा सबसे बड़ा महाकुंभ

परीक्षा से संबंधित सभी महत्‍वपूर्ण जानकारियां जैसे भाषाएं, पाठ्यक्रम, योग्यता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर दिनांक 18.08.2019 से उपलब्ध होगी।

CTET के लिए CBSE ने जारी की अधिसूचना

गौरतलब है कि CTET परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने के लिए उम्‍मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक लाने जरूरी होते हैं। एसएससी/एसटी/ओबीसी/दिव्यांग उम्मीदवारों को इसमें पांच अंकों की राहत दी गई है। CTET परीक्षा उत्‍तीर्ण करने के बाद ये सर्टिफिकेट 7 सालों के लिए मान्य होगा।
 













संबंधित समाचार