International: चिली में प्रदर्शन के दौरान 19 की मौत, 1,659 घायल

डीएन ब्यूरो

चिली में लगभग तीन सप्ताह से चल रहे राष्ट्रव्यापी अशांति एवं उग्र प्रदर्शनों तथा पुलिस कार्रवाई के दौरान कम से कम 19 लोग मारे गये और 1659 से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनमें अधिकतर लोग गोली लगने से घायल हुए हैं।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

सैंटियागो:  चिली में लगभग तीन सप्ताह से चल रहे राष्ट्रव्यापी अशांति एवं उग्र प्रदर्शनों तथा पुलिस कार्रवाई के दौरान कम से कम 19 लोग मारे गये और 1659 से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनमें अधिकतर लोग गोली लगने से घायल हुए हैं। देश के राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्थान ने कहा है कि ये सभी घायल विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और इनका इलाज किया जा रहा है। संस्थान के मुताबिक घायलों में से अधिकतर को गोली लगी है। हिंसक प्रदर्शनों के दौरान कम से कम 19 लोगों की मौत होने की खबर है।

यह भी पढ़ें: आतंकवाद से मुकाबले के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानूनों को मजबूत करना जरूरी

संगठन ने ट्विटर पर लिखा संस्थान ने 17 अक्टूबर से चार नवंबर दोपहर 12 बजे तक रैलियों, पुलिस स्टेशनों और अस्पतालों की निगरानी के दौरान ये आंकड़े एकत्र किये। संस्थान के मुताबिक 595 लोग गोली लगने से घायल हुए हैं जबकि 127 की आंख में चोट आयी है। इस दौरान 670 महिलाओं और 479 नाबालिगों सहित 4,364 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया।

यह भी पढ़ें: समुद्री लुटेरों ने नार्वे के जहाज के नौ सदस्यों को बनाया बंधक

चिली में मेट्रो किराए में वृद्धि के बाद छह अक्टूबर से विरोध प्रदर्शन शुरू हुए। विरोध प्रदर्शन पहले शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुआ लेकिन यह आंदोलन सामाजिक नीतियों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ हुई हिंसक झड़पों के बाद इसने व्यापक रूप ले लिया। जिसमें कम से कम 19 लोग मारे गए हैं। देश के अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को शांत करने के लिए कई उपायों का प्रस्ताव रखा है, जिसमें सामाजिक समस्याओं को हल करने के लिए 1.2 अरब डॉलर का आवंटन करने का वादा किया है। लोगों ने कई शहरों में लगाये गये कर्फ्यू का भी बार-बार उल्लंघन कर प्रदर्शन किये हैं। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार