राष्ट्रपति चुनाव का ‘कानपुर कनेक्शन’

डीएन संवाददाता

यह राष्ट्रपति चुनाव कुछ मायनों में खास साबित होगा। चुनाव का कानपुर से कैसा कनेक्शन है, जानने के लिए पढ़िए ये रिपोर्ट..

मीरा कुमार Vs रामनाथ कोविंद
मीरा कुमार Vs रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना जारी है। आज देश के 14वें राष्ट्रपति के नाम की घोषणा हो जाएगी। राष्ट्रपति की कुर्सी के लिए दो उम्मीदवार हैं। एनडीए के रामनाथ कोविंद और यूपीए की मीरा कुमार। इन दोनों उम्मीदवारों में आज जीत किसी की भी हो लेकिन उत्तर प्रदेश का कानपुर शहर इन दोनों के कारण हमेशा चर्चा में रहेगा।

यह भी पढ़ें: जानिए कौन हैं रामनाथ कोविंद

ऐसा इसलिए, क्योंकि दोनों उम्मीदवारों का कानपुर से गहरा और पुराना रिश्ता है। कानपुर में रामनाथ कोविंद का पैतृक निवास है तो मीरा कुमार का ननिहाल भी कानपुर में ही है। रामनाथ कोविंद ने कानपुर में किराए के कमरे में अपनी जिंदगी बिताने के बाद घर बनाया तो वहीं मीरा कुमार को आज भी कानपुर की यादें याद आती हैं। राष्ट्रपति चुनाव के दौरान प्रचार-प्रसार के लिए लखनऊ पहुंची मीरा कुमार ने प्रदेश के साथ अपने रिश्ते बताने के दौरान अपने ननिहाल का जिक्र किया था।

VIDEO: जानिये कैसा है विपक्ष की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार का व्यक्तित्व

बता दें कि इससे पहले भी एक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार का संबंध कानपुर से रहा है। वर्ष 2002 में कानपुर की ही लक्ष्मी सहगल भी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ चुकी हैं। उस चुनाव में राजग के प्रत्याशी डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम राष्ट्रपति पद के लिए जीत हासिल की थी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार