चार करोड़ में बिके 200 साल पुराने तीन 'लव लेटर', जानें किसने लिखे थे ये प्रेम पत्र

डीएन ब्यूरो

फ्रांस के नेपोलियन बोनापार्ट द्वारा अपनी पत्नी जोसेफिन को लिखे गये तीन प्रेम पत्र कुल 5,13,000 यूरो यानी करीब 4 करोड़ रुपये में नीलाम किए गए। तीनों पत्र 1796 और 1804 के बीच में लिखे गये थे।

नेपोलियन बोनापार्ट और जोसेफिन
नेपोलियन बोनापार्ट और जोसेफिन

पेरिस: कहते हैं प्रेम बिकता नहीं है लेकिन प्रेम की बोली लगाई गई हो और किसी ने करोड़ों रुपये देकर इसे खरीदा हो तो आपको भी अचंभा लगेगा। दरअसल अपनी पत्‍नी को बेहद प्‍यार करने वाले फ्रांस के नेपोलियन बोनापार्ट के तीन लव लेटर की नीलामी की गई। जिनके बदले में कुल 5,13,000 यूरो यानी करीब 4 करोड़ रुपये चुकाए गए। 

नेपोलियन बोनापार्ट के द्वारा अपनी पत्नी जोसेफिन को तीनों पत्र 1796 और 1804 के बीच में लिखे गये थे। यह जानकारी ड्रोउट नीलामी घर ने दी है। यह तीनों पत्र बेहद ही प्रगाढ़ प्रेम को दर्शाते हैं। 

1796 में इटली अभियान के दौरान लिखे गये एक पत्र में फ्रांस के बोनापार्ट ने कहा, मेरी प्यारी दोस्त आपकी ओर से हमें कोई पत्र नहीं मिला। जरूर कुछ खास चल रहा है इसलिए आप अपने पति को भूल गई हैं। हालांकि, काम और बेहद थकावट के बीच में केवल और केवल आपकी याद आती है। 

दुलर्भ इनिग्मा एन्क्रिप्शन मशीन भी हुई नीलाम
फ्रेंच एडर और एगुट्स हाउसों की ओर से ऐतिहासिक थीम पर आधारित नीलामी में एक दुलर्भ इनिग्मा एन्क्रिप्शन मशीन को भी शामिल किया गया था। जिसका इस्तेमाल नाजी जर्मनी ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान किया था। इसकी नीलामी 48,100 यूरो में हुई।

गौरतलब है कि नेपोलियन बोनापार्ट जीवन भर जोखिम भरे काम करते रहे।  एक बार उन्होंने आल्‍पस पर्वत को पार करने का ऐलान किया और फिर अपनी सेना के साथ पर्वत को पार करने के लिए चल पड़े थे। नेपोलियन बोनापार्ट को इतिहास के महानतम योद्धाओं में गिना जाता है। वाटरलू की लड़ाई में उनकी हार के बाद न केवल उनकी बल्कि पूरे यूरोप की किस्मत बदल गई।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

#DNPoll क्या आपको लगता है जनता के असली मुद्दों को लेकर मोदी और राहुल के बीच आमने-सामने की डिबेट होनी चाहिये?