लखनऊ: मिशन इंद्रधनुष का आगाज, 2018 तक 90 फीसदी बच्चों का होगा टीकाकरण

डीएन संवाददाता

यूपी में नवजात शिशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2018 तक 90 फीसदी बच्चों के टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है।

बच्चों को दवा पिलाती मंत्री रीता जोशी
बच्चों को दवा पिलाती मंत्री रीता जोशी

लखनऊ: यूपी में नवजात शिशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2018 तक 90 फीसदी बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और यूपी में महिला मंत्री रीता जोशी ने बच्चों को दवा पिलाकर मिशन इंद्रधनुष का आगाज किया।

केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना मिशन इंद्रधनुष के तहत आगामी 4 महीनों में 11 लाख से अधिक बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। योजना के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बताया कि 2018 तक 90 फीसदी टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा जायेगा कि टीकाकरण सेवाओं की पहुंच प्रत्येक बच्चे तक हो।

यह भी पढ़ें:यूपी की मंत्री ने माना- सूबे की स्वास्थ्य सेवाएं बीमार, इलाज करेगी सरकार

मिशन इंद्रधनुष के तहत यूपी के 52 जिले

इस योजना के लिए फिलहाल यूपी के 52 जिलों का चुनाव किया गया है। दरअसल इन जिलों में टीकाकरण से छूट गये बच्चों की तादाद अधिक है।


यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि इस योजना के माध्यम से सभी बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सरकार लोगों के बीच टीकाकरण के प्रति जागरूकता फैला रही है जिससे कोई बच्चा टीके लगने से वंचित न रहें।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)













संबंधित समाचार