जानिये, ट्रम्प ने खुद को क्यों बताया सच्चा पर्यावरणविद

डीएन ब्यूरो

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पर्यावरण के बारे में बात करते हुए कहा मैं बताना चाहूंगा कि मैं एक सच्चा पर्यावरणविद हूं। डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट में जाने ऐसा क्यों कहा ट्रंप ने..

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  खुद को एक सच्चा पर्यावरणविद बताते हुए इस बात पर भी जोर दिया कि जलवायु परिवर्तन संबंधी समझौते को लेकर अमेरिकी प्रशासन द्वारा उठाए गए कदम का उद्देश्य यह था कि वह अमेरिका को आर्थिक नुकसान में नहीं देखना चाहते।  ट्रंप ने फलोरिडा में संवाददाताओं से कहा ‘‘ जब आप पर्यावरण के बारे में बात करते हैं, तो मैं बताना चाहूंगा कि मैं एक सच्चा पर्यावरणविद हूं।’’ जब उनसे पर्यावरण को लेकर हुये हालिया अमेरिकी शोध के बारे में पूछा गया, तब उन्होंने यह बात कही। इस शोध में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से तूफान भीषण और प्रचंड रूप ले लेंगे।

यह भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन को अफवाह बताने वाले डोनाल्ड ट्रंप ने लिया यू टर्न, दिया बड़ा बयान 

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

 

ट्रंप ने कहा कि बहुत से लोग जब मुझे यह कहते हुए सुनते हैं कि मैं वास्तव में एक पर्यावरणविद हूं तो वे हंसते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे पास सर्वाधिक साफ हवा है, और आगे भी रहेगी। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते या हमें उन अन्य देशों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं है जो हमारी तरह काम नहीं कर रहे हैं।’’ 

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक का निधन.. जानिये, कैसे हुई मौत 

उन्होंने कहा, ‘‘हम बहुत अच्छी तरह से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। हमारा देश इस धरती पर आर्थिक रूप से सबसे मजबूत देश है। मेरे चुने जाने के बाद से अमेरिका की अर्थव्यवस्था 10.7 खरब डॉलर से बढ़ कर 11.7 खरब डॉलर की हो गयी है। किसी ने सोचा नहीं था कि ऐसा संभव हो पाएगा।’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘अन्य देशों में, उदाहरण के तौर चीन को ही लें, वे हमसे कई खरब डॉलर नीचे हैं। इसलिए हम वास्तव में अच्छा कर रहे हैं और मैं इसे इसी तरह बनाये रखना चाहता हूं।’’

यह भी पढ़ें: जानें, ट्रंप ने क्यों कहा.. उत्तर कोरिया की नयी मिसाइलों की जानकारी नहीं 

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही सीबीएस न्यूज के साथ साक्षात्कार में ट्रंप जलवायु परिवर्तन को अफवाह बताने वाले अपने पुराने दावे से पलट गए लेकिन उन्होंने कहा कि यह मानवजनित और स्थाई प्रभाव नहीं है और जलवायु में ‘‘फिर परिवर्तन होगा।’’ उन्होंने रविवार को कहा था कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों को रोकने के लिहाज से काम करते हुए वह अमेरिका को नुकसान की स्थिति में नहीं देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा था ‘‘ मुझे लगता है कि कुछ हो रहा है। कुछ बदल रहा है और उसमें दोबारा बदलाव होगा। मुझे नहीं लगता कि यह अफवाह है, मुझे लगता है कि संभवत: कुछ फर्क है। लेकिन मुझे नहीं पता है कि यह मानवजनित है। (भाषा)
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार