24 घंटे में गर्मी व लू के कहर से बिहार में 66 की मौत, 100 से अधिक का इलाज जारी

डीएन ब्यूरो

प्रचंड गर्मी में लू लगने के कारण बिहार के औरंगाबाद, गया और नवादा जिले में अब तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है। औरंगाबाद में सबसे ज्यादा 30, गया में 25 और राजधानी पटना में तीन लोगों की जान गई। लू के थपेड़ोंं से बेहाल मरीज शरीर में जलन की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचते रहे। अस्पतालों में करीब 100 मरीजों का इलाज चल रहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना: बिहार में पड़ रही प्रचंड गर्मी में लू लगने के कारण औरंगाबाद, गया और नवादा जिले में अब तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि इन जिलों में कल का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। इस दौरान लू लगने से औरंगाबाद के अलग-अलग प्रखंडों के 30, गया जिले में 25, नवादा जिले में 7, और पटना में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में अधिकांश 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग शामिल हैं।

औरंगाबाद के सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि प्रचंड गर्मी के कारण जिले में लू का प्रकोप रहा, जिसमें अलग-अलग प्रखंडों के 30 लोगों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि जिले के अलग-अलग प्रखंडों से लू के शिकार हुये 80 मरीजों को उपचार के लिए कल सदर अस्पताल लाया गया था। इनमें से 30 की मौत हो गई जबकि 10 की हालत गंभीर थी। लेकिन, बेहतर इलाज के बाद इनमें से चार की स्थिति अब बेहतर है।

यह भी पढ़ें: झारखंड के दुमका में जंगली हाथी ने युवक को कुचला, मुआवजे के लिए लगाया जाम

हालांकि अभी भी छह मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। उन्होंने बताया कि लू के शिकार कई लोग ऐसे भी थे जिनकी मौत अस्पताल पहुंचने से पहले ही हो गई जबकि कई लोगों ने सदर अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार