Tribute to Agatha Christie: जानिए क्वीन ऑफ़ क्राइम के बारे में, पढिये ये 8 रहस्यमयी तथ्य

डीएन ब्यूरो

वह हमारे पसंदीदा साहित्यकार में से एक हैं - पोयरोट और मिस मार्पल सिर्फ दो के नाम पर - प्रसिद्ध डेक्टिवेस नावेल की लेखिका है इतिहास की सबसे सफल महिला लेखकों में से एक हैं,आइए जानते है उनके बारे में कुछ ज्ञात तथ्य

अगाथा क्रिस्टी

क्रिस्टी का जन्म 15 सितंबर, 1890 को हुआ था। उनका पूरा नाम अगाथा मैरी क्लेरिसा मिलर था, लेकिन बाद में उन्हें उनके पहले पति के उपनाम से जाना जाने लगा।

सबसे अधिक बिकने वाली उपन्यासकार

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, क्रिस्टी "सबसे अधिक बिकने वाली उपन्यासकार थी । उनके उपन्यासों की कथित तौर पर अब तक दो बिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं।

पहला उपन्यास

उसने अपना पहला उपन्यास एक शरत की वझे से लिखा था, उसका नाम द मिस्टीरियस अफेयर्स ऑफ स्टाइल्स

प्रसिद्ध फिल्में

गुमनाम, ढूंढ बॉलीवुड की काफी सारी प्रसिद्ध फिल्में उनकी किताबों पर बनी हैं, गुमनाम उनकी की बात And Then There Were None से और ढूंढ The Unexpected Guest पर आधारित है।

वे दस दिन

1926 में वो दस दिन के लिए घर से गायब हो गयी थी, आज तक किसी को नहीं पता कि वे उन दस दिनों में कहाँ गयी या क्या किया

सम्मान और उपाधि

1956 में क्रिस्टी को CBE सम्मान (कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर) से सम्मानित किया गया था। 1971 में, वह सम्मान उन्हें डेम की उपाधि देने के लिए मिला।

चरित्र की मौत और निधन

क्रिस्टी ने अपने 1975 के उपन्यास कर्टन में अपने मुख्य चरित्र को मारने का फैसला किया, अपने प्रशंसकों को एक झटका देने के लिए और द न्यू यॉर्क टाइम्स ने पोएरोट को श्रद्धांजलि देने के लिए पहले पन्ने पर उनका मरने की खबर प्रकाशित किया। क्रिस्टी का वर्ष 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया













संबंधित समाचार