चोरी हो जाए डेबिट-क्रेडिट कार्ड तो घबराएं नहीं, सबसे पहले करें ये काम

डीएन संवाददाता

अगर आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए तो घबराएं नहीं। महज़ कुछ तरीकों से आप अपना बैंक अकाउंट खाली होने से बचा सकते हैं। बस आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।

श्रोत इंटरनेट
श्रोत इंटरनेट

नई दिल्लीः कैशलेस के जमाने में आजकल लोग यही सोचते हैं कि अगर जेब में पैसा नहीं है तो कोई बात नहीं बस कार्ड होना चाहिए। अब एटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जरूरतों को पूरा करना आसान हो गया है। बस कार्ड की डिटेल्स भरी और ट्रांजेक्शन आसानी से हो जाता है। एटीएम गए और तुरंत कार्ड से पैसे निकाल लिए। लेकिन आपकी यही सहूलियत आपके लिए तब मुसीबत बन जाती है जब आपका कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए। ऐसे में सिर्फ कार्ड के जरिए पूरा बैंक अकाउंट खाली होने का डर रहता है। अगर आपका कार्ड चोरी या खो जाए तो बस कुछ बातों को ध्यान में रखें।

श्रोत इंटरनेट

ये बातें ध्यान में रखें

1. कार्ड खोने पर सबसे पहले उसे ब्लॉक कराएं। फिर अपने बैंक में या बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके तुरंत कार्ड की सारी सर्विसेज ब्लॉक करा दें।

2. बैंक में जाकर नए एटीएम कार्ड के पिन के लिए अप्लाई करें। एहतियात के तौर पर कार्ड खोने की एफआईआर भी दर्ज करा सकते हैं क्योंकि कई बैंक एफआईआर कॉपी मांगते हैं।

3. कार्ड ब्लॉक कराने के बाद 2 तरीके से आप नए कार्ड मंगा सकते है। पहला बैंक में रजिस्टर्ड एड्रेस पर नया कार्ड और पिन भेज मंगवाकर और दूसरा कि आप बैंक में खुद नया कार्ड ले सकते हैं।

4. एक और बात अगर आप नेटबैकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो अपने अकाउंट का पासवर्ड जरूर बदल दें। इसके जरिए आप अपने खोए कार्ड के जरिए किसी भी फ्रॉड की संभावना से आसानी से बच सकते हैं।

5. अगर आप जरूरत से ज्यादा सावधान रहने की आदत रखते हैं तो अकाउंट में जमा राशि को नेट बैंकिंग के जरिए किसी दूसरे अकाउंट में शिफ्ट भी कर सकते हैं।

6. इंटरनेट एप पर कोई भी बैंकिंग ट्रांजेक्शन करते समय सेव डिटेल्स के ऑप्शन को अनचेक ही रखें. कई बार ऐसा होता है कि आपके कार्ड की डिटेल्स ऑनलाइन सेव हो जाती है जिसके जरिए आपके कार्ड का सिर्फ सीवीवी डालकर ट्रांजेक्शन पूरा किया जा सकता है।

7. अपने बैंकिंग एसएमएस अलर्ट को चालू रखें ताकि आपके कार्ड से होने वाले लेन-देन की जानकारी आपको मिलती रहे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …