विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज बोलीं- एच1बी वीजा मुद्दे पर अमेरिका के साथ वार्ता जारी

डीएन ब्यूरो

अमेरिका द्वारा एच1बी वीजा जारी करने पर सख्ती का खतरा होने के बीच विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज ने साफ किया किया कि भारतीय पेशेवरों को ध्यान में रखते हुए सरकार अमरीकी प्रशासन से इस मुद्दे पर हर संभव बातचीत कर रही है। पूरी खबर..

 राज्यसभा में विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज
राज्यसभा में विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज

नई दिल्ली: विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज का कहना है कि भारतीय पेशेवरों को एचवनबी वीजा के मुद्दे पर सरकार अमेरिकी प्रशासन से हर स्तर पर वार्ता की जा रही है। विदेशी मंत्री ने यह भी साफ किया कि वार्ता प्रक्रिया जारी है और लेकिन अब तक इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। 

 राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान स्वराज ने कांग्रेसी नेता आंनद शर्मा के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि हाल के वर्षाें में भारतीय पेशेवरों को एचवनबी वीजा जारी करने में बढोतरी हुई है। वर्ष 2014 में 1.08 लाख एच वन बी वीजा जारी किये गये थे, जिनकी संख्या वर्ष 2017 में बढ़कर 1.29 लाख पर पहुंच गयी।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारतीयों को एच  वन बी वीजा जारी करने में वर्ष 2016 की तुलना में 2017 में बढोतरी हुयी है। 

स्वराज ने कहा कि अमेरिका के एचवनबी वीजा जारी करने पर सख्ती का खतरा बना हुआ है। सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है। हर स्तर पर इस संबंध में चर्चा की जा रही है। अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के साथ ही इस पर विचार विमर्श जारी है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार