पुलिस की गिरफ्त में हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकी, सबजार बट के अंतिम संस्कार में आया था नजर

डीएन संवाददाता

जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने बुधवार को आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया। आतंकी ने पुलिस की पूछताछ के बाद समर्पण किया।

ग्राफिक्स चित्रण
ग्राफिक्स चित्रण

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती कुपवाड़ा जिले में पुलिस ने आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बुधवार को खुफिया सूचना के आधार पर दानिश नाम के आतंकवादी को गिरफ्तार किया है। दानिश पिछले दिनों सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गये हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सबजार अहमद बट का करीबी सहयोगी है।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में 2 आतंकी ढेर, 3 जवान शहीद

गौरतलब है कि हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सबजार बट के अंतिम संस्कार के दौरान बनाए गए वीडियो में दानिश नजर आया था। दानिश ने बुधवार को आत्मसमर्पण किया। जांच में पता चला कि आतंकी का नाम दानिश अहमद है और वह उत्तर कश्मीर के हंदवाड़ा का रहने वाला है। दानिश देहरादनू के दून पीजी कालेज आफ एग्रीकल्चर साइंस एंड टेक्नोलॉजी में पढ़ रहा है।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर प्रसारित हुए एक वीडियो में दिखा कि एक आतंकी जंगी पाउच पहना हुआ है और उसके पास एक हथगोला है। उन्होंने कहा कि यह वीडियो स्वयंभू आतंकी कमांडर सबजार भट के अंतिम संस्कार के दौरान त्राल इलाके में स्थानीय मीडियाकर्मियों ने शूट किया था।

समर्पण के लिए माता-पिता को किया प्रेरित
प्रवक्ता ने कहा कि दानिश 2016 में अशांति के दौरान हंदवाड़ा में पथराव की घटनाओं में शामिल था। उसे पुलिस ने हिरासत में लिया था लेकिन उसके करियर को देखते हुए उसकी काउंसलिंग करा कर छोड़ दिया गया था। आतंकवाद की तरफ दानिश का रुझान होने के बाद, सुरक्षा बलों ने उसके माता-पिता से संपर्क किया और उनके बेटे को समर्पण करने के लिए काउंसलिंग की जरूरत के बारे में समझाया।

21 राष्ट्रीय राइफल्स के सामने समर्पण

सुरक्षा बलों की तमाम कोशिशों के बाद ने हंदवाड़ा में पुलिस और सेना की 21 राष्ट्रीय राइफल्स के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस ने दानिश के माता-पिता को ये आश्वासन दिया था कि अगर दानिश समर्पण करता है तो उसके साथ कानून के तहत निष्पक्षता से बर्ताव किया जाएगा।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …