तीन दिवसीय अंत्योदय मेले में ग्रामीणों को मिली कई योजनाओं की जानकारी

डीएन संवाददाता

कानपुर के इस अंत्योदय मेले में बेटी बचाओ बेटी बढाओ, स्वच्छ पेयजल, खुले में शौच मुक्त आदि विषयों पर ग्रामीणों को जागरूक किया गया।

क्षेत्रीय संगठन मंत्री भाजपा मानवेन्द्र सिंह  के साथ उपस्थित कई मंत्रीगण
क्षेत्रीय संगठन मंत्री भाजपा मानवेन्द्र सिंह के साथ उपस्थित कई मंत्रीगण

कानपुर: पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष मनाये जाने के सम्बन्ध में क्षेत्रीय संगठन मंत्री भाजपा मानवेन्द्र सिंह ने गांव में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला और प्रदर्शनी का आयोजन किया।

इस मेले में 'बेटी बचाओ, बेटी बढाओ', स्वच्छ पेयजल, खुले में शौच मुक्त आदि विषयों पर ग्रामीणों को जागरूक किया गया। अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी में कृषि, बैंक, नेडा, पंचायत, पेंशन योजना(समाज कल्याण), स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण आजीविका मिशन, बाल विकास, बेसिक शिक्षा, पशुपालन, उद्यान एवं  अन्य विभागों ने अपने स्टाल लगाकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जीवन और शासकीय योजनाओं से सम्बन्धित जानकारी ग्रामीणों को उपलब्ध करायी।

यह भी पढ़ें: कानपुर: छत से टपकते पानी और सीलन में पढ़ने को मजबूर बच्चे

स्टालों के माध्यम से योजनाओं की सजी है प्रदर्शनी

इस अवसर पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि पं दीनदयाल का मानना था कि हमारी सम्पूर्ण व्यवस्था का केन्द्र ‘मानव‘ होना चाहिए। यह व्यक्ति, परिवार, समाज, राष्ट्र, विश्व तथा ब्रहमाण्ड को स्वयं में समाविष्ट करते हुए समन्वय का आधार प्रदान करता है।

उन्होंने एकात्मवाद के आधार पर एक ऐसे राष्ट्र की कल्पना की, जिसमें विभिन्न राज्यों की संस्कृतियां विकसित हों और एक ऐसा मानव धर्म उत्पन्न हो जिसमें सभी धर्मों का समावेश हो। वही महामंत्री पवन प्रताप सिंह ने बताया कि इस तीन दिन की प्रदर्शनी में आस-पास के लोगों को भी बताया जाए। जिससे वे इन स्टालों पर लगी योजनाओं के बारे में जान सकें।

यह भी पढ़ें: कानपुर से आतंकी कनेक्शन की आशंका, NIA टीम ने 4 लोगों को किया गिरफ्तार

वहीं गोष्ठी में उपनिदेशक सूचना गजाल जैगम ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रत्येक ग्राम वासियों को इस तीन दिवसीय मेले के माध्यम से नई नई योजनाओं के बारे में आकर  जानकारी लेनी चाहिए, और लोगों को जाकर इस विषय मे बताना चाहिए। शासन से जुड़ी योजनाओं के बारे में जानकारी कराये ताकि कोई भी व्यक्ति इन योजनाओं से वंचित न रह पाये। यहां सूचना विभाग द्वारा कलैंडर और शासन की योजनाओं के विषय में उनके 100 दिनों के कार्यकाल की योजनाओं की पुस्तक भी दी जा रही है उसे ले कर पढ़े और उन तमाम लोगों को भी पढ़ कर बताए जो यहाँ पहुँच नही सकें।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार