पांचवें चरण के लिए सोमवार को यूपी की 12 लोकसभा सीटों सहित सात राज्यों की 51 सीटों पर होगा मतदान.. राहुल, सोनिया व राजनाथ मैदान में

डीएन ब्यूरो

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर सोमवार काे वोट डाले जाएंगे। इस चरण में उत्तर प्रदेश में तराई, अवध व बुंदेलखंड क्षेत्र की 14 सीट पर 181 उम्मीदवार खड़े हुए हैं। इनमें लखनऊ, अमेठी, रायबरेली, सीतापुर, धौरहरा, मोहनलालगंज, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, केसरगंज, फैजाबाद, बहराइच और गोंडा सीट शामिल हैं।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव के चार चरण बीत चुके हैं। कल पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान होना है। उत्‍तर प्रदेश के अवध और बुन्देलखंड अंचल की इन 14 लोस सीटों पर स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए की गयी सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक मतदान केन्द्रों के परिसर में जितने भी लोग लाइन में लगे होंगे, उन्हें वोट डालने का अधिकार होगा।

इस चरण में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांंधी, पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गाँधी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी समेत कई दिग्गज नेता चुनाव मैदान में हैं। 

इस चरण में आठ करोड़ 75 लाख 88 हजार 722 मतदाता 674 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें चार करोड़ 63 लाख तीन हजार 342 पुरुष, चार करोड़ 12 लाख 83 हजार 166 महिला और 2,214 किन्नर मतदाता हैं। उनके लिए 96 हजार 088 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। चिलचिलाती गर्मी के बावजूद चुनाव प्रचार में उम्मीदवारों और उनके समर्थकों का जोश बना रहा। 

इन प्रदेशों में होना है चुनाव

इसके अलावा बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, मध्य प्रदेश की 7, राजस्थान की 12, झारखंड की 4 और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर मतदान होगा। जम्मू-कश्मीर में लद्दाख के अलावा अनंतनाग सीट पर हो रहे चरणबद्ध मतदान में पुलवामा और शोपियां विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।

कई दिग्‍गजों की चुनावी किस्‍मत दांव पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांंधी और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांंधी वाड्रा समेत विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने चुनावी रैलियाँ की।

सोमवार को पांंचवें चरण की समाप्ति के साथ ही लोकसभा की 425 सीटों के लिए मतदान हो जायेगा और शेष दो चरणों में 118 सीटों के लिए मतदान शेष रह जायेगा।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार