यात्रीगण ध्यान दें.. ट्रेनों के टाइम टेबल में आज से बड़ा बदलाव, रफ्तार भी तेज

डीएन ब्यूरो

देश में चलने वाली 500 से अधिक ट्रेनों का समय आज से बदल गया है, अब ये ट्रेनें नई समय-सारिणी से चलेंगी। इसके अलावा रेलवे छह नई ट्रेनों की भी शुरुआत करने जा रहा है। उत्तर रेलवे की 65 ट्रेनों की रफ्तार को भी बढ़ाया गया है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में चलने वाली 500 से अधिक ट्रेनों का समय आज से बदल गया है, अब ये ट्रेनें नई समय-सारिणी से चलेंगी। इसके अलावा रेलवे छह नई ट्रेनों की भी शुरुआत करने जा रहा है। उत्तर रेलवे की 65 ट्रेनों और अन्य 17 ट्रेनों की रफ्तार को भी बढ़ाया गया है। 6 नई ट्रेनों का परिचालन भी शुरू किया गया है। इस नए टाइम टेबल के कारण सभी रेल जोन की ट्रेनों की स्पीड बढ़ जाएगी। दक्षिण रेलेवे के तहत चलने वाली 51 एक्सप्रेस ट्रेनों और 36 पैसेंजर ट्रेनों की गति बढ़ाई गई है।

रेलवे ने नई समय-सारिणी के तहत जिन 500 ट्रेनों का टाइम टेबल बदला हैं, उनकी लिस्ट काफी बड़ी है। उन ट्रेनों में तेजस, हमसफर और अंत्योदय एक्सप्रेस सरीखी ट्रेनें शामिल है। रेलवे ने कई ट्रेनों की रफ्तार और फ्रिक्वेंसी में इजाफा किया गया है, जिससे रेलवे समेत यात्रियों के समय में बड़ी बचत होगी।

नए शेड्यूल के मुताबिक अब तेजस ट्रेन हफ्ते में छह दिन नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलेगी। हफ्ते में एक हमसफर एक्सप्रेस भी होगी, जो सियालदाह से जम्मू तवी का सफर तय करेगी। वहीं हमसफर एक्सप्रेस तीन हफ्तों में एक बार इलाहाबाद से आनंद विहार जाएगी, जबकि एक साप्ताहिक अंत्योदय एक्सप्रेस बिलासपुर-फिरोजपुर और दरभंगा-जालंधर के बीच दौड़ेगी

भारतीय रेल ने कुछ ट्रेनों को सुपरफास्ट में अपग्रेड करने के अलावा 17 अन्य ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाया है। नई समय सारिणी में रेलवे के हर जोन की ट्रेनों की रफ्तार में इजाफा किया गया है। उत्तर रेलवे जोन की 36 ट्रेनों के प्रस्थान समय में फेरबदल किया गया है। रेलवे इसके साथ ही 65 रेलगाड़ियों की रफ्तार बढ़ाएगा।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार