वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर भारत 3.0 पैकेज के तहत की ये अहम घोषणाएं

डीएन ब्यूरो

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज राजधानी दिल्ली में आत्मनिर्भर 3.0 यानी प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर दी ही। डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में पढ़ें आत्मनिर्भर भारत 3.0 पैकेज के तहत की गई इन अहम घोषणाओं के बारे में।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज राजधानी दिल्ली में आत्मनिर्भर 3.0 यानी प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर दी ही। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इस नये पैकेज में 12 योजनाओं की घोषणायें की जा रही है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि 'आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 के अंतर्गत आज 2,65,080 करोड़ रुपये के 12 राहत उपायों की घोषणा की गई है। इस तरह सरकार और आरबीआई द्वारा अब तक कुल 29.87 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन की घोषणा हुई है। यह जीडीपी का 15 फीसद है।'

आगे उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के तहत ईसीएलजीस स्कीम के तहत 61 लाख लोगों ने लाभा उठाया है और अब इस स्कीम की अवधि 31 मार्च 2021 तक बढ़ायी जा रही है। इसमें 1.52 लाख करोड़ रुपये वितरित किये जा चुके हैं और 2.05 लाख करोड़ रुपये के कर्ज की मंजूरी दी गई है ।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण रोजगार में वृद्धि करने के लिए पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। इस फंड का उपयोग ग्रामीण सड़क योजना या मनरेगा के लिए किया जा सकेगा। घर खरीदारों और डेवलपर्स को आयकर में राहत दी जाती है। इससे रेजिडेंशियल रियल एस्टेट को बढ़ावा मिलेगा और मध्यम वर्ग राहत महसूस कर सकेगा।

वित्त मंत्री ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन पर अनुसंधान के लिए 900 करोड़ रुपये दिए गए हैं। कोविड सुरक्षा मिशन के अंतर्गत यह राशि डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी को प्रदान की जाएगी।








संबंधित समाचार