दिवाली पर बनाये कुछ चटपटा.. कांजी वड़ा खिलाकर मेहमानों को करें खुश

डीएन ब्यूरो

कांजी बड़ा बहुत स्वादिष्ट पेय है, यह पेय पाचन में भी सहायक है। दिवाली के मौके पर अगर आपको कुछ अलग पीने का मन कर रहा है तो आप कांजी वड़ा रेसिपी ट्राई कर सके हैं। डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में पढ़ें कांजी वड़ा रेसिपी बनाने की विधि...

कांजी वड़ा
कांजी वड़ा

नई दिल्ली: दिवाली पर पकवान खाने के बाद अगर कुछ चटपटा खाने का मन करे तो आप कांजी वड़ा रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। यह बेहद आसान रेसिपी है और घर में आसानी से बनाया जा सकता है। इसका खट्टा और चटपटा स्वाद आपको और आपके घर आने वाले मेहमानों को जरूर पसंद आयेगा। 

 

आवश्यक सामग्री 

-मूंग की दाल-¼ kg

-1 चम्मच सौफ

-नमक - 1/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

-हरी मिर्च-4- 5 पीस

-हींग – ¼ छोटी चम्मच से आधी

-राई- 4 टेबल स्पून (बारीक पिसी हुई)

-लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

 

बनाने की विधि

मूंग की दाल को अच्छे से पानी से धोकर साफ करके 2 घंटे के लिए भिगो दीजिए। बाद में, इसमें से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए और दाल को मिक्सी में डालकर हल्का दरदरा पीस लीजिए। अब  पिसी हुई दाल में नमक डालकर अच्छे से फूलने तक फैंट लीजिए। अब इसमें हींग, सौफ, पीसा हुआ लाल मिर्च डाले। अब कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए। गरम तेल में एक वड़ा डालकर तेल चैक कीजिए कि सही गरम है या नही। वड़ा फूलकर ऊपर आ रहा है, तो तेल पर्याप्त गरम है। गरम तेल में हाथ से छोटे-छोटे वड़े तोड़कर डाल दीजिए। वड़ों को पलट-पलट कर हल्का ब्राउन होने तक तल लीजिए। अब बड़ा को पानी से धोकर उसका तेल निकाल लेंगे। उसके बाद पानी चेंज करके उसमें राई और नमक डालकर 1 दिन बाद सर्व करे। लीडिये तैयार हो गया आपका  कांजी वड़ा रेसिपी। 

(दिवाली विशेष कॉलम में डाइनामाइट न्यूज़ आपके लिए ला रहा है हर दिन दिवाली की नयी खबरें.. दिवाली से जुड़ी खबरों के लिए इस लिंक को क्लिक करें:https://hindi.dynamitenews.com/tag/Diwali-Special )

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …