अमेरिका ने कुछ देशों की उड़ानों में लैपटॉप, टैबलेट प्रतिबंधित किया

डीएन ब्यूरो

अमेरिका ने मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के आठ देशों से आने वाली कुछ उड़ानों में इलेक्ट्रानिक सामान जैसे लैपटॉप और टैबलेट को ले जाने से प्रतिबंधित कर दिया है। अज्ञात अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया यह नया नियम मंगलवार को आधिकारिक रूप से घोषित और लागू हो सकता है।

फ़ाइल फ़ोटो- इलेक्ट्रानिक सामान प्रतिबंधित
फ़ाइल फ़ोटो- इलेक्ट्रानिक सामान प्रतिबंधित

वाशिंगटन:  अमेरिका ने मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के आठ देशों से आने वाली कुछ उड़ानों में इलेक्ट्रानिक सामान जैसे लैपटॉप और टैबलेट को ले जाने से प्रतिबंधित कर दिया है। अज्ञात अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया यह नया नियम मंगलवार को आधिकारिक रूप से घोषित और लागू हो सकता है। यह प्रतबिंध अमेरिका के लिए लगातार उड़ान सेवा प्रदान करने वाले 10 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों मिस्र के काहिरा, जॉर्डन के अम्मान, कुवैत के कुवैत सिटी, मोरक्को के कासाब्लांका, कतर के दोहा, सऊदी अरब के रियाद व जेद्दा, तुर्की के इस्तांबुल और संयुक्त अरब अमीरात के दुबई व अबूधाबी पर लागू होगा। 

यह भी पढ़ें: अमेरिका में 100 यहूदी कब्रों को क्षतिग्रस्त किया गया

यह भी पढ़ें: अमेरिका में प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटना, 3 पायलट मरे

यात्रियों को लैपटॉप, टैबलेट, डिजिटल कैमरा और अन्य इलेक्ट्रानिक वस्तुओं को अपने साथ ले जाने से रोक दिया जाएगा। सिर्फ सेल फोन और अनुमोदित चिकित्सकीय उपकरणों को प्रतिबंध से बाहर रखा गया है। यह प्रतिबंध रॉयल जॉर्डन सहित विदेशी विमान सेवाओं पर ही लागू होगा। किसी भी अमेरिकी विमान कंपनी पर यह नियम लागू नहीं होगा।

इस प्रतिबंध को लगाने की वजहों का अभी पता नहीं चल सका है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया कि अमेरिकी सरकार कुछ हफ्तों पहले मिली धमकी के मद्देनजर यह प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही थी।   (आईएएनएस)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …