हवाई यात्री इन शहरों के लिये खरीद सकेंगे टिकट, रखें इन जरूरी बातों का ध्यान

Admin 4

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते पिछले कई दिनों से बंद हवाई यात्रा को शुरू करने का निर्णय सरकार द्वारा ले लिया गया है, लेकिन इसके लिये कई गाइडलाइन भी जारी की गयी है। जानिये, किन-किन शहरों के लिये होंगी बुकिंग और क्या हैं नये नियम...

कोविड-19 के कारण सीमित होंगी हवाई सेवाएं
कोविड-19 के कारण सीमित होंगी हवाई सेवाएं

नई दिल्ली: कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते लंबे समय से बंद पड़ी हवाई यात्रा को सरकार ने आखिरकार मंजूरी दी है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश में 25 मई से सिर्फ एक तिहाई उड़ानें शुरू करने की पूरी तैयारियां कर ली हैं। पहले चरण में महानगरों और राज्यों की राजधानियों के लिए फ्लाइट शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने इस संबंध में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स के दिशानिर्देश जारी किये हैं, जिसमें साफ कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोग उड़ान नहीं भर सकेंगे। दिशानिर्देशों कहा गया है कि यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप या एफिडेविट से कोरोनावायरस संक्रमण के मामले में अपनी स्थिति साबित करनी होगी। आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करना जरूरी है लेकिन 14 वर्ष से कम आयु वालों को इसमें छूट दी गयी है। हवाईअड्डे पर पहुंचने के पहले और बाद में यात्रियों को संक्रमण रोकने के लिए सभी एहतियात बरतना अनिवार्य है। 

मंत्रालय ने कहा है कि पैंसेजर लोड, एयरपोर्ट और एयरलाइंस की तैयारियों को देखने के बाद उड़ानों की संख्‍या में वृद्धि की जा सकेगी लेकिन फिलहाल एक तिहाई उड़ानें ही शुरू होंगी।

जानकारी के मुताबिक पहले चरण में दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्‍नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद सहित सभी राज्‍यों की राजधानियों के बीच विमानों का परिचालन शुरू किया जाएगा। जिन राज्‍यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर है, वहां बेहद सीमित संख्‍या में ही उड़ानों का परिचालन किया जाएगा।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार