यूपी निकाय चुनाव: तीसरे चरण में 53 प्रतिशत मतदान

डीएन ब्यूरो

उत्तर प्रदेश में तीसरे और अंतिम चरण के निकाय चुनाव के लिये मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया। बुधवार को 26 जिलों में वोट डाले गये, राज्य में तीसरे चरण में लगभग 53 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। मतों की गिनती 1 दिसबंर को होगी।

मतदान का जायजा लेते अफसर
मतदान का जायजा लेते अफसर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में तीसरे और अंतिम चरण में निकाय चुनाव का मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। बुधवार को 26 जिलों में हुए तीसरे चरण के मतदान में लगभग 53 फीसदी वोटिंग दर्ज की गयी।

यह भी पढ़ें: महराजगंज: पीठासीन अधिकारी पर मतपेटिका लेकर भागने का आरोप, प्रत्याशियों ने दौड़ाकर पकड़ा 

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्पवाल के मुताबिक निकाय चुनाव के तीनों चरणों को मिलाकर कुल 52.50 फीसदी वोटिंग दर्ज की गयी, जो 2012 के निकाय चुनावों में हुई 46 प्रतिशत वोटिंग से 6.50 फीसदी ज्यादा है। मौजूदा निकाय चुनाव में सबसे कम मतदान इलाहाबाद में दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें: यूपी निकाय चुनाव में तमाम मतदाता वोटिंग से वंचित, फर्जी वोटिंग की भी कोशिश 

कुछ जिलों के मतदान केन्द्रों पर छिटपुट घटनाओं को छोड़ दिया जाये तो पूरे राज्य में मतदान शांतिपूर्ण रहा। राज्य के कुछ क्षेत्रों में वोटर लिस्ट से नाम गायब होने पर मतदाताओं में भारी नाराजगी देखी गयी। जौनपुर के दो वार्डों के 500 मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से गायब मिले।

यह भी पढ़ें: रात के अंधेरे में महराजगंज के पड़री में वोटिंग जारी, भारी पुलिस बल तैनात, मौके पर सभी दलों के प्रत्याशी 

बड़ौत में मतदान के दौरान भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों ने फायरिंग की। पुलिस ने उपद्रवियों पर लाठीचार्ज कर मामले को शांत कराया। यह घटना बूथों पर फर्जी वोटिंग करने की खबरों के बाद हुई।

यह भी पढ़ें: महराजगंज निकाय चुनाव: घोड़ों पर आयी मतदाताओं की बारात 

कुछ पोलिंग बूथों पर फर्जी वोटिंग समेत अलग-अलग कारणों से हंगामा होने की खबरें है। मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा पोलिंग बूथ पर फर्जी वोटिंग के आरोप में पुलिस ने तीन महिलाओं को गिरफ्तार किया। बुलंदशहर में भी कुछ मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से गायब मिले, जिसके बाद हंगामा हुआ। 

यह भी पढ़ें: फतेहपुर के अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर दिखा वोटरों में जोश 

राज्य में संवेदनशील श्रेणी के मतदान केन्द्रों की निगरानी ड्रोन कैमरों के जरिये की गयी। राज्य में कुल 12 सौ मतदान केंद्र अति संवेदनशील श्रेणी के थे। 

यह भी पढ़ें: सिद्धार्थनगर में 54.80 प्रतिशत मतदान, फर्जी वोटिंग की आशंका 

यूपी के 26 जिलों में 5 नगर निगम, 76 पालिका परिषद और 152 नगर पंचायतों के लिये राज्य आज मतदान हुआ। नगर निकाय चुनाव के लिए पूरे राज्य में 3602 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश के तीसरे चरण के मतदान के जरिये में राज्य के लाखों मतदाताओं ने 28135 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला वोट देकर किया। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार