यूपी विधानसभा चुनाव: इलाहाबाद पश्चिम सीट पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला

डीएन ब्यूरो

बसपा की युवा विधायक पूजा पाल, सपा की ओर से छात्र नेता से नेता बनीं युवा उम्मीदवार रिचा सिंह और भाजपा के दिग्गज प्रत्याशी सिद्धार्थनाथ सिंह के बीच मुकाबला।

23 फरवरी को होगा इलाहाबाद में मतदान (फाइल फोटो)
23 फरवरी को होगा इलाहाबाद में मतदान (फाइल फोटो)

इलाहबाद: उत्तर प्रदेश चुनाव में इलाहबाद (पश्चिम) विधानसभा सीट पर बसपा की एक युवा विधायक तीसरी बार निर्वाचित होने के लिए ताल ठोंक रही हैं जबकि सपा की ओर से छात्र नेता से नेता बनीं युवा उम्मीदवार और दिल्ली से भाजपा का एक दिग्गज प्रत्याशी उनके सामने चुनौती पेश कर रहे हैं जिसके चलते यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।
एक दशक से ज्यादा समय पहले राजनीति में कदम रखने वाली पूजा पाल (37) ने लम्बा सफर तय कर लिया है। वह अपने पति राजू पाल की हत्या के बाद 2005 में राजनीति में आयी। उनके पति तीन महीने तक इस सीट पर विधायक रहे थे।
पूजा पाल इस सीट के लिए हुए उपचुनाव में मतदान में हेराफेरी के आरोपों के बीच माफिया डॉन से नेता बने और उनके पति की हत्या के मुख्य आरोपी अतीक अहमद से चुनाव हार गयीं। हालांकि उन्होंने अच्छी खासी छवि बनायी और लोगों की सहानुभूति हासिल कर ली और आखिकार 2007 में बसपा की ओर से इस सीट पर निर्वाचित हुईं।
वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में बसपा की हार हुई लेकिन पूजा ने जीत दर्ज की। राज्य में किसी भी जिले में सबसे ज्यादा 12 विधानसभा सीटों वाले इलाहबाद में बसपा की वह इकलौती विजेता उम्मीदवार थीं।
बहरहाल, इस बार समीकरण बदल गए हैं। अंकगणित के लिहाज से देखे तो इस बार के समीकरण समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार रिचा सिंह (29) के पक्ष में जा सकते हैं। वह आजादी के बाद इलाहबाद विश्वविद्यालय के छात्र संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनकर दो साल पहले सुखिर्यों में आईं।
वह बिना थके चुनाव प्रचार कर रही हैं और उन्हें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा बनाई गई छवि का फायदा मिल सकता है। साथ ही सपा और कांग्रेस के गठजोड़ से विभिन्न समुदाय के वोट उनके पक्ष में जा सकते हैं।
इलाहबाद (पश्चिम) के रण में इस बार एक और अहम उम्मीदवार भाजपा के राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थनाथ सिंह है। वह पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के नाती है जो इलाहबाद सीट से लोकसभा सांसद रहे थे। (पीटीआई)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …