गोरखपुर को नए एयरपोर्ट और अंतरराष्‍ट्रीय बस अड्डे की जल्‍द मिलेगी सौगात

डीएन ब्यूरो

गोरखपुर और उसके आसपास के जिलों के लिए आवागमन के लिए नए रास्‍ते खुलने वाले हैं। आने वाले कुछ सालों में गोरखपुर को एक नए विशाल एयरपोर्ट और अंतरराष्‍ट्रीय बस अड्डा की सौगात मिलेगी। जिसके लिए शासन और प्रशासन स्‍तर पर अधिकारी कार्य में जुटे हुए हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर: गोरखपुर और आसपास के जिलों में रहने वाले लोागों को जल्‍द ही एक नई सौगात मिलने वाली है। अभी एयरफोर्स के हवाई अड्डे से संचालित होने वाली हवाई सेवाओं के लिए 300 एकड़ में विशाल एयरपोर्ट बनाया जाएगा। जिसके निर्माण के बाद गोरखपुर से किसी भी महानगर के लिए हवाई सेवाओं का आवागमन शुरू हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें: गोरखपुर से कोलकाता और हैदराबाद की फ्लाइट के लिए टिकट बुकिंग शुरू.. जानें क्या है किराया

साथ ही महानगरों और नेपाल जाने वालों के लिए भी सौगात मिलने वाली है। एयरपोर्ट के साथ ही अंतरराष्‍ट्रीय बस अड्डा भी बनाया जाएगा। जिससे देश ही नहीं पड़ोसी देश नेपाल जाने वालों को भी सहुलियत होगी।

यह भी पढ़ें: कृष्ण जन्माष्टमी का तोहफा.. सीएम योगी ने गोरखपुर-दिल्ली के बीच उड़ाया एक और विमान

प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि अगले कुछ सालों में गोरखपुर को अंतरराष्‍ट्रीय बस अड्डा और एक विशाल एयरपोर्ट की सुविधा मिल जाएगी। जिसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है और शासन को जल्‍द ही एक प्रस्‍ताव भी भेज दिया जाएगा। नया एयरपोर्ट 300 एकड़ में बनाया जाएगा। जिसे कई तरह की खास खूबियों से लैस किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: गोरखपुर एयरपोर्ट का रनवे जलमग्न, सभी फ्लाइट्स का संचालन ठप

इसके अलावा दिल्‍ली के बस अड्डा की तर्ज पर अंतरराष्‍ट्रीय बस अड्डे का निर्माण किया जाएगा। इसका निर्माण महेसरा के पास 50 एकड़ में किया जाएगा। गोरखपुर में 50 एकड़ में अंतरराष्‍ट्रीय बस अड्डा बन जाने से नेपाल जाने और वहां से गोरखपुर आने वाले सैलानियों के लिए भी काफी सुविधा हो जाएगी

यह भी पढ़ें: हिंडन एयरपोर्ट से अयोध्या के लिए हवाई सेवा जल्द.. गोरखपुर व लखनऊ के लिए यहीं से मिलेगी फ्लाइट

दोनों शासन और प्रशासन की बेहद ही महत्‍वाकंक्षी योजनाएं हैं। इसी लिए जिला प्रशासन ने जमीन की तलाश तेज कर दी है। 

गौरतलब है कि वाराणसी रूट पर विशाल एयरपोर्ट बन जाने से लगभग सभी प्रमुख शहरों के लिए उड़ान संभव हो पाएगी। साथ ही कई जिलों के लिए आवागमन की सुविधा भी बढ़ जाएगी। 

अभी केवल कुछ प्रमुख शहरों के लिए मिलती हैं उड़ानें

वर्तमान में गोरखपुर से दिल्‍ली, कोलकाता, हैदराबाद, मुंबई, बेंगलूरू आदि के लिए ही उड़ाने मिल पाती है। जबकि नया एयरपोर्ट बनने के बाद सभी शहरों के लिए उड़ान संभव हो सकेगी। जिससे गोरखपुर और उसके आसपास के जिलों से हवाई सफर करने वालों को राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: सांसदों का प्रतिनिधिमंडल मिला पीएम मोदी से, कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन के लिए समय देने की मांग

कुशीनगर को भी जल्‍द मिलेगी हवाई सुविधा

कुशीनगर में भी एयरपोर्ट बनाने की कवायद चल रही है। जल्‍द ही वहां भी निर्माण शुरू होगा ऐसा प्रशासनिक सूत्रों से जानकारी मिल रही है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …