भारत से नेपाल जाने के नियमों में हुआ बदलाव, पढ़ें अब कैसे मिलेगी एंट्री और क्‍या हो सकती हैं कठिनाइयां

डीएन ब्यूरो

नेपाल जाने वाले यात्रियों को अब अधिक सावधानी बरतनी होगी। क्‍योंकि वहां की सरकार ने पिछले दो माह से लेकर अबतक कई नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। इन बदलावों के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ें डाइनामइट न्‍यूज़ की पूरी खबर..

नेपाल सीमा पर प्रवेश द्वार
नेपाल सीमा पर प्रवेश द्वार

गोरखपुर/महराजगंज: नेपाल एक एसा देश है जहां भारत के लोग अक्‍सर घूमने जाते रहते हैं। अभी तक जाने के नियमों में भारतीयों को अन्‍य देशों की अपेक्षा अधिक सहुलियत मिलती थी। हालांकि अब नेपाल ने भारत समेत पूरी दुनिया से आने वाले पर्यटक और मालवाहक वाहनों के लिए नियमों में बदलाव कर दिया है। 

यह भी पढ़ें: चार नामी आईएएस टॉपर्स देंगे नौजवानों को आईएएस की परीक्षा में सफल होने का मूलमंत्र

नेपाल की सीमा पर चेकिंग पोस्‍ट

नेपाल पिछले दो माह से देश में आने वाले सामान और पर्यटकों के लिए नियमों में बदलाव कर रहा है। इन बदलावों का सबसे अधिक असर भारत पर पड़ रहा है। खासकर उन सीमावर्ती इलाकों के लोगों पर जिन लोगों ने अपने व्‍यापार को नेपाल तक में फैला रखा था। साथ ही घूमने के उद्देश्‍य से जाने वाले लोगों को भी समस्‍या हो रही है। ऐसे में आपका नेपाल घूमने जाने का मन है तो वहां हुए बदलावों को जान लेना आवश्‍यक होगा।

यह भी पढ़ें: ‘डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव 2019’: आईएएस परीक्षा से जुड़ा सबसे बड़ा महाकुंभ

ये हुए बदलाव:
1. भारत ने नेपाल भेजी जाने वाली फल, सब्जियों को अब बिना जांच के नहीं भेजा जा सकेगा। नए बदलावों के बाद से तीन चरणों की जांच के बाद नेपाल के बाजार तक पहुंचाया जा सकेगा।
2. गोरखपुर क्षेत्र के सोनौली से सटे नेपाल सीमा पर बेलहिया भंसार पर पर्यटक शुल्‍क और मालवाहक वाहनों से कस्‍टम शुल्‍क की वसूली हाती थी। अब इसमें बदलाव करके वाणिज्‍य बैंक की नई शाखा में जमा करना होगा।
3. राजस्‍व चोरी रोकने के लिए नेपाल सरकार ने वाहन ट्रैकिंग सिस्‍टम लागू किया है। इसमें अब सीमा में प्रवेश से लेकर कई स्‍थानों पर क्‍लीयरेंस लेना होगा। हालांकि इससे एक लाभ यह है कि रास्‍ते में कहीं कोई चेकिंग नहीं की जाएगी। 
4. भारत के डिब्‍बा बंद दूध जूस और एनर्जी ड्रिंक पर नेपाल सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में यदि आप नेपाल जाने का प्‍लान बना रहे है तो किसी भी प्रकार का कोई ऐसा पेय पदार्थ न लेकर जाएं अन्‍यथा चेकिंग के दौरान फेंक दिया जा सकता है।
5. नेपाल में अब 100 रुपये से अधिक के नोटों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे अधिक के नोट ले जाने पर आप पर कार्रवाई भी हो सकती है।
6. भारत सरकार की ओर से कोई फोटोयुक्‍त पहचान पत्र होना भी अब अनिवार्य कर दिया गया है। पहचान पत्र के बिना जाने की अनुमति नहीं होगी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार