डेरा समर्थकों की हिंसा में 28 मौतें, 200 जख्मी, कई राज्यों में अलर्ट

डीएन ब्यूरो

राम रहीम को रेप केस में सजा सुनाये जाने के बाद उनके समर्थक हिंसा पर उतारू हो गये। डेरा समर्थकों की हिंसा में अब तक कुल 28 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 200 से अधिक लोग घायल हो गये। इनमें कई लोगों की स्थिति गंभीर है। कई राज्यों में अलर्ट घोषित किया गया है।

हिंसक हुये डेरा समर्थक
हिंसक हुये डेरा समर्थक

पंचकूला: डेरा प्रमुख राम रहीम को रेप केस में जेल भेजे जाने के बाद उनके समर्थक हिंसक हो गये हैं और हरियाणा-पंजाब समेत कई जगह हिंसा की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। डेरा समर्थकों की हिंसा में कुल 28 लोगों के मारे जाने की खबरें हैं। पत्थरबाजी और हिंसक वारदातों में पंचकूला में अकेले लगभग 23 लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य शहरों में हुई अलग-अलग हिंसक घटनाओं में 5 लोगों के मारे जाने की खबर है। पंचकूला में डेरा समर्थकों ने 100 से अधिक गाड़ियों को आग लगा दी। आगजनी, तोड़-फोड़ और पत्थरबाजी की इन घटनाओं में 200 से ज्यादा लोग घायल बताये जा रहे हैं। इनमें कुछ मीडियाकर्मी भी शामिल हैं। घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जहां कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: पंजाब के तीन शहरों में कर्फ्यू, दिल्ली-उत्तराखंड में हाई अलर्ट

आगजनी के बाद मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ी

उग्र हुये डेरा समर्थक

पुलिस और डेरा समर्थकों के बीच देर शाम तक झड़प जारी रही। हिंसा की खबरें सबसे पहले पंचकूला से आई, जहां डेरा प्रमुख राम रहीम को कोर्ट ने रेप का दोषी करार दिया और न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। कोर्ट के फैसले के बाद डेरा समर्थक उग्र हो गये और उन्होंने सार्वजनिक संपत्ति समेत कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया।

यह भी पढ़ें: डेरा समर्थक हुये हिंसक, कई जगह तोड़फोड़ और आगजनी

प्रदर्शन करते उग्र समर्थक

छोड़ी गई आंसू गैस

पुलिस द्वारा हिंसा पर उतारू समर्थकों को रोकने के लिए आंसू गैस और हवाई फायरिंग भी की गई, लेकिन इसके बावजूद भी बेकाबू हुए डेरा समर्थक पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं। हिंसक वारदातों में मारे गये लोगों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में भी डेरा समर्थकों की गुंडागर्दी, ट्रेन-बसों में लगाई आग

पेट्रोल पंप और रेलवे स्टेशन पर भी लगाई आग

भड़के समर्थकों ने पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में आगजनी और तोड़फोड़ की। पंचकूला में उपद्रवियों ने मलोट रेलवे स्टेशन और एक पेट्रोल पंप को आग के हवाले कर दिया गया है। जबकि मीडिया की तीन ओबी वैन में भी आग लगा दी गई है। इसके अलावा आयकर दफ्तर में भी आगजनी की गयी। इसके अलावा 200 लोग घायल भी हुए हैं। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)