Kids Special Recipe: बच्चों के लिए बनाएं खास दाल चावल के परांठे, झट-पट बन कर हो जाएगा तैयार

रानी टिबड़ेवाल

बच्चों को सही तरीके से ग्रोथ करने के लिए शरीर में सभी तरीके के पौष्टिक तत्व होना जरूरी है। इसलिए जरूरी है कि उन्हें प्रोटीन और पौष्टिकता से भरपूर खाना खिलाना चाहिए। हालांकि बच्चे खाना खाने में थोड़ नखरे करते हैं, इसलिए आप घर पर ही ऐसी चीजें बनाएं जो उन्हें खाने में भी स्वादिष्ट लगे और सेहत से भी भरपूर हो। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहें एक ऐसी डिश के बारे में जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं, और बच्चों को भी पसंद आएगी। यहां जानें रेसिपी..

दाल-चावल के परांठे
दाल-चावल के परांठे

नई दिल्ली: जैसा कि हमने कहा था कि हम रोजाना बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी डिश बताएंगे। आज हम आपको फिर बताने जा रहे हैं एक ऐसी खास रेसिपी जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है। आज हम आपके लिए लाए हैं, दाल चावल के परांठे की रेसिपी। ये बनाने में भी बहुत आसान है और स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी है। इस पराठें में दाल और चालव दोनों मिक्स रहता है, इसलिए ये और भी ज्यादा पौष्टिक हो जाता है।

यह भी पढ़ें: गाजर और सूजी से नहीं इस बार घर पर ही बनाएं ब्रेड हलवा, जानें आसान रेसिपी

दाल चावल के परांठे बनाने के लिए सामग्री-

दाल - 1 कटोरी (जो भी दाल रखी हो)
चावल - 1 कटोरी
गेहूं का आटा - 2 कटोरी
नमक - स्वादानुसार (आधा छोटी चम्मच)
जीरा - आधा छोटी चम्मच
तेल या घी - परांठे बनाने के लिये

यह भी पढ़ें: कुछ नया खिलाकर बच्चों को करना है इंप्रेस, तो घर पर बनाएं पफ वेज रोल

दाल चावल के परांठे बनाने की विधि-

1. एक बर्तन में आटा छान कर इसमें नमक, जीरा और एक छोटी चम्मच तेल डाल कर मिला लें। इसमें दाल और चावल डालें और अच्छे से मिला लें। ज़रूरत के अनुसार पानी डालते हुए आटे को गूंठ लें। इसे 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें। इतने समय में आटा सैट हो जाएगा. अब आटे को हाथों से मसल कर चिकना कर लें। परांठे बनाने के लिए आटा तैयार है।

2. अब तवा गरम करें। आटे से थोड़ा सा आटा लेकर एक गोल लोई बनाएं. इसे सूखे आटे में लपेटें और फिर चकले पर 3 इंच के व्यास में गोल बेल लें। बेले परांठे पर थोड़ा सा तेल या घी लगाकर चिकना करें और परांठे को चारों तरफ़ से उठाकर इकठ्ठा करते हुए गोल करें। इसे अच्छे से बंद करके हाथों से दबाकर चपटा कर लें।

3. तैयार लोई को फिर से सूखे आटे में लपेटकर 6-8 इंच के व्यास में गोल और थोड़ा मोटा बेल लें। अब गरम तवे पर तोडा सा तेल डाल कर फ़ैलाएं और इस पर बेला हुआ परांठा डाल दें। परांठे के दोनों तरफ़ थोडा-थोडा तेल लगा कर इसे मीडियम आंच पर पलटते हुए हल्का ब्राउन और खस्ता होने तक सेक लें। जब परांठा सिक जाए तो इसे प्लेट में रख लें।

4. दाल चावल के गरमा-गरम परांठों को दही, आचार, चटनी या पसंद की सब्ज़ी के साथ परोस कर सभी को खिलाएं। इन्हें गरम-गरम खाने का मज़ा ही कुछ और है।

ध्यान दें-
इन परांठों में आप अपनी पसंद के अनुसार हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक आदि डालकर मसालेदार भी बना सकते हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार