महराजगंज: जहर के कारोबार का भंडाफोड़, अवैध कोल्ड ड्रिंक्स बनाने वाली फर्जी कंपनी सील, संचालक फरार

डीएन संवाददाता

जिले में कोल्ड्रिंक के नाम पर जहरीला पेय बेचकर लोगों के जीवन से खिलावड़ करने का बड़ा मामला सामना आया है। जिले के फूड इंस्पेक्टर और पुलिस टीम ने एक संयुक्त कार्यवाही के तहत अवैध तरीके से कोल्ड ड्रिंक्स बनाने वाली फर्जी कंपनी का भंडाफोड़ कर फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। पूरी खबर..

अवैध कोल्ड ड्रिंक्स कंपनी से बरामद मिलावट का सामान
अवैध कोल्ड ड्रिंक्स कंपनी से बरामद मिलावट का सामान

महराजगंज: जिले में कोल्ड्रिंक के नाम पर जहरीला पेय बनाने और बेचने का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। लोगों के स्वास्थ्य की अनदेखी करते हुए जहर का यह कारोबार लंबे समय से किया जा रहा था। फ़ूड इंस्पेक्टर और पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में एक ऐसी फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया गया, जहां फर्जी तरीके कोल्ड ड्रिंक्स बनाई जा रही थी। पुलिस ने भारी मात्रा में अवैध कोल्ड ड्रिंक्स और उपकरणों को बरामद कर फैक्ट्री को सील कर दिया गया है।

छापेमारी के दौरान पुलिस टीम

 

फ़ूड इंस्पेक्टर अमित पांडेय और श्यामदेउरवा उपनिरीक्षक शमशाद अंसारी की टीम ने जब फर्जी कंपनी में छापेमारी की तो सभी जहर कारोबारी मौके से नदारद मिले। टीम ने फैक्ट्री का मुआयना करके वहां से कई ऐसी चीजें बरामद की, जिनको कोल्ड ड्रिंक्स में मिलाया जाता था। कुछ ऐसी चीजें भी बरामद की गयी जिनका उपयोग इंसानी सेहत के लिये ठीक नहीं है। 

 कंपनी के द्वार पर लगी सील

 

छापेमारी के दैरान फैक्ट्री संचालकों समेत कर्मचारियों का मौके से फरार होना भी किसी बड़ी मिलीभगत की तरफ इशारा कर रहा है। बताया जाता है कि यह अवैध काम यहां लंबे समय से चल रहा था और फैक्ट्री संचालक और कारीगर अधिकतर समय यहां मौजूद रहते थे, लेकिन छापेमारी के वक्त सभी का मौके से नदारद होने से यह शक गहरा गया है कि संभवत अवैध काम करने वालों को इस छापेमारी की जानकारी पहले ही दे दी गयी था।

कंपनी में मौजूद उपकरण

 

इस मामले में चौंकाने वाली बात यह भी है कि जहर बनाने के यह अवैध काम इस्लामियां महाविद्यालय परिसर में किया जा रहा था। जहर के कारोबारी विद्या के पवित्र मंदिर की आड़ में अपनी इस घिनौनी करतूत को अंजाम दे रहे थे। यह एक तरह से इश्लामिया डिग्री कॉलेज के परिसर को भी बदनाम करने की साजिश थी।

प्रयुक्त की जाने वाली मशीन 

 

बहरहाल, छापेमारी टीम ने कंपनी को सील कर दिया है। छापेमारी के दौरन एक अदद पैकिंग मशीन, एक अदद रिफलिंग मशीन, एयर मशीन, 40 अदद भरे हुए पाउच भी टीम द्वारा बरामद किये गये। फैक्ट्री का गोदाम भी टीम ने सील कर दिया है।

बरामद की गयी कोल्ड ड्रिंक्स

 

पुलिस टीम और खाद्य विभाग फरार फैक्ट्री मालिकों की धरपकड़ में जुट गया है। इसके लिये कई लोगों से पूछताछ की जा रही है। 

जिले में इस तरह से किसी फर्जी कंपनी द्वारा अवैध तरीके से कोल्ड ड्रिंक्स बनाने का यह मामला हाल का सबसे बड़ा मामला है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार