मध्य प्रदेश चुनावः वोटरों में दिखा भारी जोश.. शाम 6 बजे तक 74.61% वोटिंग

डीएन ब्यूरो

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिये मतदाताओं में काफी उत्साह नजर आया। प्रदेश में शाम छह बजे तक 74.61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इससे अब मतगणना के दिन चौंकाने वाले आंकड़े आ सकते हैं। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें किस तरह मतदाताओं ने की बंपर वोटिंग

MP चुनाव में मतदान केंद्रों में उमड़े वोटर
MP चुनाव में मतदान केंद्रों में उमड़े वोटर

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिये वोटिंग सुबह 8 बजे से ही शुरू है। यहां शाम पांच बजे तक मतदाता मतदान कर रहे हैं। प्रदेश के तीन आदिवासी संवेदनशील नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों परसवाड़ा, बैहर और लांजी में सुबह 7 बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान चलेगा। प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है।   

 

 

  बीजेपी यहां लगातार 15 साल से सत्ता में और चौथी बार राज्य में एक बार से सत्ता पर काबिज होना चाहती है। वहीं कांग्रेस ने भी इसके लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है।  कांग्रेस बीजेपी के इस विजयी रथ को रोकने के लिये पूरी तरह से तैयार है। यहां मतदान केंद्रों पर अब तक 21 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है। मतदाताओं में अपने वोट को लेकर काफी उत्साह बना हुआ है।  

यह भी पढ़ेंः MP चुनावः मतदान केंद्र पर ड्यूटी दे रहे तीन अधिकारियों की गई जान..EC ने की घोषणा

 

मतदान केंद्र में वोट के लिये मतदाता

 

प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) भी चुनावी मैदान में उतरी है। आप का दावा है कि जिस तरह से पार्टी ने दिल्ली में परचम लहराया था उसी तरह मध्य प्रदेश में वोटर पार्टी को भारी मतों से जितायेंगे। भाजपा ने जहां सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है वहीं कांग्रेस के 229 प्रत्याशी बीजेपी को कड़ी टक्कर देने की बात कह रहे हैं। कांग्रेस ने एक विधानसभा सीट अपने सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिये छोड़ी है।      

यह भी पढ़ेंः जानें...आखिर ऐसा क्या हुआ कि गूगल की नौकरी और लाखों का सैलरी पैकेज छोड़कर बनीं साध्वी

 

मतदान केंद्र पर अपनी मतदाता पर्ची दिखाते वोटर

 

आम आदमी पार्टी यहां 208 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं बहुजन समाज पार्टी जहां 227 सीटों पर चुनाव लड़ी रही है तो समाजवादी पार्टी ने भी अपने 52 उम्मीदवारों का चुनावी मैदान में उतारा है। प्रदेश में कुल 5,04,95,251 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। इनमें 2,63,01,300 पुरुष मतदाता है तो वहीं 2,41,30,390 महिलाएं और 1,389 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। प्रदेश में 2,899 उम्मीदवार मैदान में है। अब तक 34.99 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है, मतदाताओं में खासा उत्साह दिख रहा है।

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटिंग जारी

 

 

यह भी पढ़ेंः सीएम का चौंकाने वाला फैसला.. जम्मू-कश्मीर कैडर के डा. सुनील गुप्ता को बनाया गोरखपुर का एसएसपी

जिसमें 1,094 निर्दलीय प्रत्याशियों सहित कुल 2,899 उम्मीदवार मैदान में है। इनमें 2,644 पुरुष, 250 महिलायें और पांच ट्रांसजेंडर भी शामिल है। राज्य में मतदान के लिये 65,367 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। जिनमें से 17,000 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। इन केंद्रों पर केंद्रीय पुलिस बल और वेवकास्टिंग के साथ माइक्रो पर्यवेक्षक भी तैनात किया गये हैं। सभी मतदान केद्रों पर मतदान के लिये ईवीएम के साथ वीवीपैट का उपायोग किया जा रहा है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …