प्रेगनेंसी में महिलाओं को चॉकलेट खाने से मिलते हैं बेहतरीन फायदे, जानें कैसे

रानी टिबड़ेवाल

प्रेगनेंसी के समय अक्सर डॉक्टर महिलाओं को चॉकलेट ना खाने की सलाह देते हैं। जिसका कारण है चॉकलेट में मौजूद फैट, शुगर और कैफीन जो मां के साथ-साथ बच्चे के लिए भी नुकासनदायक होते हैं। पर एक नए रिसर्च में ये पता चला है कि गर्भावस्‍था के दौरान चॉकलेट खाने से कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को कम किया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं, प्रेगनेंसी के दौरान चॉकलेट खाने के फायदों के बारे में।

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद होती है चॉकलेट
प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद होती है चॉकलेट

नई दिल्ली: अगर आप प्रेगनेंट हैं और आपको चॉकलेट बहुत ज्‍यादा पसंद है तो, आपके लिये खुशी की खबर है। शोध से पता चला है कि वे महिलाएं जो अपनी गर्भावस्‍था के समय चॉकलेट खाती हैं, उन्हें कई तरह के फायदे होते हैं

1.चॉकलेट ब्‍लड प्रेशर को मेंटेन करने के साथ तनाव के लेवल को भी कम करती है

2. प्रेगनेंसी के समय चॉकलेट खाने से दिल मजबूत बनता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को दिल से जुड़ी बीमारी नहीं होती।

3. Dark Choclate में चीनी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। जिसकी वजह से गर्भवती महिलाओं के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम रहती है।

4. अक्सर गर्भवस्था के दौरान महिलाओं में हीमोग्लोबीन की कमी पाई जाती है। लेकिन डार्क चॉकलेट खाने से यह समस्या कम हो सकती है। इसमें मैगनीशियम और आयरन होता है, जिससे हीमाग्‍लोबीन बढ़ने में मदद मिलती है।

5. स्टडी में बताया गया है कि प्रेगनेंट महिला के लिए चॉकलेट का सेवन काफी लाभकारी है, साथ ही यह पल रहे शिशु के विकास के लिए भी काफी फायदेमंद हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार