मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलें तेज, देखें क्‍या-क्‍या हो सकते हैं बदलाव

डीएन ब्यूरो

बीते दिन नीति आयोग के साथ हुई बैठक में आयोग की ओर से प्रस्‍ताव दिया गया था कि मंत्रिमंडलों के पुनर्गठन की बात कहीं गई थी। जिसके लिए योगी सरकार ने छह सदस्‍यीय राज्‍य समिति बनाकर कार्रवाई शुरू कर दी है। अब देखना यह होगा कि मंत्रालयों और विभागों पर इसका क्‍या असर पड़ेगा। मंत्रियों का पत्‍ता कटेगा या मंत्रिमंडल का विस्‍तार होगा। यूपी की बड़ी खबर डाइनामाइट न्‍यूज़ पर...

योगी आदित्‍यनाथ (फाइल फोटो)
योगी आदित्‍यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश की सरकार आने वाले कुछ हफ्तों में अपने मंत्रिमंडल का आकार छोटा कर सकती है। मंत्रिमंडल की बैठक में बीते मंगलवार को नीति आयोग ने विभागों के पुनर्गठन का प्रस्‍ताव रखा था। वहीं नीति आयोग ने साल 2017 में भी बेहतर प्रशासन, जवाबदेही और तेज निर्णय लेने के लिए मंत्रालयों और विभागों को पुनर्गठित की बात कही थी। 

यह भी पढ़ें: बुंदेलखंड नहीं रहेगा प्‍यासा.. पेयजल परियोजना के लिए 9 हजार करोड़ मंजूर

ऐसे में माना जा रहा है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में चल रही यूपी की सरकार मंत्रिमंडलों और विभागों की संख्‍या में बदलाव कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक इस काम के लिए योगी आदित्‍यनाथ द्वारा गठित छह सदस्यीय राज्य समिति से 99 विभागों को 57 विभागों में बदलने संबंधी रिपोर्ट सौंप दी थी। सिफारिशों की समीक्षा कर मंत्रिमंडल ने अंतिम निर्णय ले लिया है। हालांकि अभी तक इस तरह के बदलावों की घोषणा नहीं हुई है।

उत्‍तर प्रदेश विधान भवन

इस संबंध में यूपी सरकार में मंत्री ने कहा मंत्रिमंडल का विचार है कि राज्‍य के विभागों को केंद्र के अनुरूप होना चाहिए। जिससे कि राज्‍य सरकार और केंद्र के बीच सही तालमेल और तेज गति से कार्य हों। 

यह भी पढ़ें: 600 से अधिक भ्रष्‍ट अफसरों पर योगी सरकार का हंटर, देखें कितनों को किया जबरन रिटायर

इस लिहाज से माना जा रहा है कि विभागों के कम हो जाने पर मंत्रियों की संख्‍या में भी कमी आएगी। ऐसे में नई व्‍यवस्‍था में किसे कौन-सा मंत्रिमंडल में मिलेगा यह एक बेहद ही खास प्रश्‍न है। ज्ञात हो कि प्रदेश मंत्रिमंडल में इस समय मुख्‍यमंत्री को मिलाकर कुल 43 मंत्री हैं।  

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार