Recipe: इस बार बच्चों के लिए ट्राई करें पालक पनीर भुजिया, टिफिन में भी देने में होगी आसानी

रानी टिबड़ेवाल

बच्चों को सही तरीके से ग्रोथ करने के लिए शरीर में सभी तरीके के पौष्टिक तत्व होना जरूरी है। इसलिए जरूरी है कि उन्हें प्रोटीन और पौष्टिकता से भरपूर खाना खिलाना चाहिए। हालांकि बच्चे खाना खाने में थोड़ नखरे करते हैं, इसलिए आप घर पर ही ऐसी चीजें बनाएं जो उन्हें खाने में भी स्वादिष्ट लगे और सेहत से भी भरपूर हो। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहें एक ऐसी डिश के बारे में जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं, और बच्चों को भी पसंद आएगी। यहां जानें रेसिपी..

पालक पनीर भुजिया
पालक पनीर भुजिया

नई दिल्ली: जैसा कि हमने कहा था कि हम रोजाना बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी डिश बताएंगे। आज हम आपको फिर बताने जा रहे हैं एक ऐसी खास रेसिपी जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है। आज हम आपके लिए लाए हैं, पालक पनीर भुजिया की रेसिपी। ये बनाने में भी बहुत आसान है और स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी है।

सामग्री

पालक - 1 कि.ग्राम (एक बड़ा गुच्छा)
पनीर - 250 ग्राम (1 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ )
टमाटर - 3-4
हरी मिर्च - 1-2 (अगर आप चाहें तो )
अदरक - 3/4 इंच का लम्बा टुकड़ा
काजू - 10 ( एक काजू के 6-7 टुकड़े करते हुये काट लीजिये)
तेल - 2 टेबल स्पून
जीरा - 1/4 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम(यदि आप चाहें)
नमक - स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से कम

विधि-
1. पालक के पत्तो की डंडियां हटाकर, पानी में डुबा-डुबा कर 2-3 बार अच्छी तरह धो लीजिये। धुले पालक को छलनी में या थाली में तिरछा करके रख दीजिये और पालक से पानी निकल जाने दीजिये। अब पालक को बारीक काट लीजिये।

2. टमाटर को धोइये, बड़े टुकड़े में काटिये, हरी मिर्च के डंठल हटा दीजिये, अदरक छीलकर धोइये। सारी चीजो को मिक्सर में डालिये और पीस लीजिये।

3. पनीर को कद्दूकस कर लीजिये।

4. कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये। गरम तेल में जीरा और हल्दी पाउडर डालिये, जीरा भुनने पर टमाटर, हरी मिर्च का पिसा मसाला डालिये, मसाले को दाने दार होने तक भून लीजिये।

5. भुने मसाले में कटा हुआ पालक डालिये, नमक और लाल मिर्च भी डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये। ढककर 4 मिनिट तक मीडियम आग पर पकने दीजिये। ढक्कन खोलिये, सब्जी को चलाइये, सब्जी में पालक के पत्तों से कुछ पानी निकल आता है, आग तेज कीजिये और पानी के खतम होने तक पालक को पकाइये।

6. पके हुये पालक में पनीर, नमक, काजू के टुकड़े और गरम मसाला डालिये, अच्छी तरह मिलाइये और 2 मिनिट के लिये धीमी आग पर ढककर रख दीजिये। 2 मिनिट बाद ढक्कन खोलिये, सब्जी को चमचे से चलाइये। पालक पनीर की भुजिया बन गई है, आग बन्द कर दीजिये।

7. पालक पनीर की भुजिया प्याले में निकालिये और गरमा गरम चपाती, नान, परांठे या चावल के साथ परोसिये और खाइये।

स्कूल टिफिन रेसीपी - 
आप चाहें तो इसे बच्चों के टिफिन में भी दे सकते हैं। इसके लिए आप पालक पनीर भुजिया को चपाती या पराठे में रखकर रोल बनाकर बच्चों को दे सकते हैं, या ब्रेड के बीच में सैंडवीच की तरह बना कर दे सकते हैं। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार