साबरमती आश्रम से शुरू होगा मीरा कुमार के प्रचार-प्रसार का सिलसिला..

डीएन संवाददाता

यूपीए के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार मंगलवार को पत्रकारों से रूबरू हुई।

प्रेस कांफ्रेंस में विपक्ष उम्मीदवार मीरा कुमार

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस की। यूपीए के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा ने प्रेस वार्ता में बताया कि वह गुजरात के साबरमती आश्रम से अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगी।

उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव को 'दलित बनाम दलित' के नजरिए से देखे जाने की आलोचना करते हुए कहा कि इससे समाज की सोच का पता चलता है। इस दौरान मीरा ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के 'विडियो अटैक' का भी जवाब देने के साथ ही 'बंगला विवाद' पर भी सफाई पेश की।

यह भी पढ़े: अब तक कौन-कौन रहे हैं भारत के राष्ट्रपति?

मीरा कुमार की प्रेस कांफ्रेंस की मुख्य बातें

1. मीरा कुमार ने कहा कि विपक्ष की पार्टियों ने सर्वसम्मति से मुझे राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया। विपक्षी दलों की एकता समान विचारधारा पर आधारित है।

2. मीरा कुमार ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों, पारदर्शिता, प्रेस की आजादी और गरीब का कल्याण हमारी विचारधारा के अंग हैं, इनमें मेरी गहरी आस्था है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में मैं इस विचारधारा पर ही राष्ट्रपति चुनाव लडूंगी।

3. मीरा कुमार ने कहा कि मैंने सभी निर्वाचक मंडल के सभी सदस्यों को पत्र लिख मेरा समर्थन करने की अपील की है, उनके सामने इतिहास रचने का अवसर है।

4. JDU के समर्थन की बात पर मीरा कुमार ने कहा कि ऐसी बातें राजनीति में होती हैं, सही समय पर क्या करना है इसका फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़े: राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार कल दाखिल करेंगी नामांकन

5. प्रेस की स्वतंत्रता आदि मूल्य मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं, मैं इसे ही लेकर चलूंगी।

6. मैंने निर्वाचन मंडल के सभी लोगों को पत्र लिखकर उनका समर्थन मांगा है

7. मीरा कुमार ने कहा कि ये चर्चा है कि दो दलित आमने-सामने हैं। हम अभी भी ये आकलन कर रहे हैं कि समाज किस तरह सोचता है। जब उच्च जाति के लोग उम्मीदवार थे, तो उनकी जाति की चर्चा नहीं होती थी।

8. जाति को गठरी में बांधकर जमीन में गाड़ देना चाहिए, और आगे बढ़ना चाहिए।

प्रेस कांफ्रेंस के बाद बाहर निकलती मीरा कुमार

यह भी पढ़े: ..तो कुछ इस तरह होती है राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना

सुषमा स्वराज के 'वीडियो अटैक' का दिया जवाब

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के 'वीडियो अटैक' का जवाब देते हुए मीरा कुमार ने कहा,  'उस समय सभी ने अपने-अपने समापन भाषण दिए थे। सभी ने मेरी कार्यशैली की सराहना की थी। किसी ने भी यह आरोप नहीं लगाया था कि मेरा कार्य करने का ढंग पक्षपातपूर्ण था।'

बता दें कि सुषमा स्वराज ने हाल ही में एक वीडियो जारी करते हुए लोकसभा स्पीकर के तौर पर मीरा कुमार की निष्पक्षता पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि 6 मिनट के भाषण में मीरा ने उन्हें 60 बार टोका था।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार