पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी पुण्यतिथि पर राष्‍ट्रपति, PM मोदी समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, जानें उनके जीवन की बड़ी बातें

डीएन ब्यूरो

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत भाजपा और अन्‍य दलों के कई बड़े नेता पूर्व पीएम और भाजपा के संस्‍थापक को श्रद्धांजलि देने सदैव अटल पहुंचे। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पढ़ें पूरी खबर..

अटल स्‍थल पर श्रद्धांजलि सभा में राष्‍ट्रपति, पीएम समेत कई नेता
अटल स्‍थल पर श्रद्धांजलि सभा में राष्‍ट्रपति, पीएम समेत कई नेता

नई दिल्‍ली: भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई राजनीतिक हस्तियों ने 'सदैव अटल' जाकर श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़ें: चार नामी आईएएस टॉपर्स देंगे नौजवानों को आईएएस की परीक्षा में सफल होने का मूलमंत्र

पूर्व प्रधानमंत्री के स्मृति स्थल 'सदैव अटल' पर अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि के अवसर पर बड़ा कार्यक्रम किया जा रहा है, जिसके चलते अटल बिहारी वाजपेयी की बेटी नमिता कौल भट्टाचार्य, पोती निहारिका समेत परिवार के अन्य सदस्य पूर्व प्रधानमंत्री के स्मृति स्थल पहुंचे हैं।

गौरतलब है कि आज ही के दिन एक साल पहले 16 अगस्त, 2018 को भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया गया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी।

यह भी पढ़ें: ‘डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव 2019’: आईएएस परीक्षा से जुड़ा सबसे बड़ा महाकुंभ

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को एक दूरदर्शी राजनीतिज्ञ माना जाता है। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में कई ऐसे फैसले लिए जिनके लिए उन्‍हें हमेशा याद किया जाएगा।

आइये जानते हैं कौन सी हैं वह बातें..

1. पोखरण में परमाणु परीक्षण
2. बने पहले गैर- कांग्रेसी प्रधानमंत्री 
3. पहले ऐसे सांसद जो चार राज्यों से चुने गए
4. पहली बार बनाई गठबंधन की सरकार
5. यूएन में हिन्दी में संबोधित किया
6. 2015 में भारत रत्न से किया गया सम्मानित
7. देश को एक सूत्र में जोड़ने की कोशिश
8. सर्व शिक्षा अभियान
9. पोखरण का परीक्षण द्वितीय 
10. लाहौर बस सेवा की शुरुआत

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार