Ganesh Chaturthi Special: आज के दिन बन रहा शुभ संयोग, जानें मूर्ती स्थापना का शुभ मुहूर्त और तरीका

डीएन ब्यूरो

आज पूरा देश धूमधाम से गणेश चतुर्थी मना रहा है। देश ही नहीं दुनिया में भी बुद्धी, समृद्धि और सौभाग्य के देवता गणेश जी की पूजा की जाती है। इस साल ये त्योहार इसलिए भी खास है क्योंकि इस बार गणेश चतुर्थी पर शुभ संयोग बन रहा है। ये त्योहार महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। जानें गणेश चतुर्थी से जुड़ी खास बातें डाइनामाइट न्यूज़ पर..

आज मनाई जा रही है गणेश चतुर्थी
आज मनाई जा रही है गणेश चतुर्थी

नई दिल्ली: गणेश चतुर्थी हिन्दुओं के खास त्योहारों में से एक है। ये त्योहार 10 दिन तक मनाया जाता है। श्री गणेश के जन्‍म का यह उत्‍सव गणेश चतुर्थी से शुरू होकर अनंत चतुर्दशी के दिन समाप्‍त होता है। इस साल गणेश चतुर्थी पर बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है।  एक ओर जहां ग्रह-नक्षत्रों की शुभ स्थिति से शुक्ल और रवियोग बनेगा, वहीं सिंह राशि में चतुर्ग्रही योग भी बन रहा है। यानि सिंह राशि में सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र एक साथ विद्यमान रहेंगे। जानें गणेश जी की मूर्ती की स्थापना और पूजा करने का सही तरीका और सही समय।

यह भी पढ़ें: डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव में दिखी महिला सशक्तिकरण की झलक, पहुंची तीन वर्षों की महिला टॉपर्स, राष्ट्रपति के सचिव रहे मुख्य अतिथि

गणेश प्रतिमाओं की स्थापना का शुभ मुहूर्त-
पंचांग के अनुसार अभिजित मुहूर्त सुबह लगभग 11.55 से दोपहर 12.40 तक रहेगा। इसके अलावा पूरे दिन शुभ संयोग होने से सुविधा अनुसार किसी भी शुभ लग्न या चौघड़िया मुहूर्त में गणेश जी की स्थापना कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी ने कहा- आईएएस की परीक्षा में विषयों का सही चयन बेहद जरुरी

गणेश चतुर्थी की तिथ‍ि का आरंभ और समाप्त होने का समय
गणेश चतुर्थी की तिथि: 02 सितंबर 2019
गणेश चतुर्थी तिथि प्रारंभ: 02 सितंबर 2019 को सुबह 4 बजकर 57 मिनट से।
गणेश चतुर्थी तिथि समाप्त: 03 सितंबर 2019 की रात  01 बजकर 54 मिनट तक।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …