100 दिन बाद यूपी को मिला मुख्य सचिव, डाइनामाइट न्यूज़ की खबर पर मुहर, राजीव ही बने चीफ सेक्रेटरी

मनोज टिबड़ेवाल आकाश

भारत सरकार के जहाजरानी मंत्रालय में सचिव रहे 1981 बैच के आईएएस राजीव कुमार को उत्तर प्रदेश का मुख्य सचिव आज नियुक्त कर दिया गया है। डाइनामाइट न्यूज़ ने 9 दिन पहले ही यह खबर दे दी थी कि राजीव कुमार ही सूबे के नये चीफ सेक्रेटरी होंगे।

लखनऊ में कार्यभार ग्रहण करने के बाद राजीव कुमार

नई दिल्ली: एक बार फिर डाइनामाइट न्यूज़ की खबर पर मुहर लगी है। एक सप्ताह पहले ही डाइनामाइट न्यूज़ ने यह खबर दे दी थी कि योगी सरकार के 100 दिन पूरा होने के बाद यूपी में नये मुख्य सचिव के रुप में राजीव कुमार की नियुक्त होगी और आज इस बारे में आधिकारिक आदेश जारी कर दिये गये। 

यह भी पढ़ें: यूपी को नया मुख्य सचिव मिलने का रास्ता साफ

1981 बैच के यूपी कैडर के आईएएस राजीव ने अपना कार्यभार भी ग्रहण कर लिया है। राजीव प्रदेश के 51 वें मुख्य सचिव बने हैं।

राजीव कुमार की नियुक्ति का आदेश

इससे पहले ये भारत सरकार के शिपिंग मिनिस्ट्री में सचिव के पद पर तैनात थे।

यह भी पढ़ें: #Exclusive वरिष्ठ आईएएस राजीव कुमार कल ज्वाइन करेंगे यूपी सरकार

राजीव के रिटायरमेंट में अभी एक साल शेष है इससे यह साफ है कि यदि यूपी सीएम से इनकी ट्यूनिंग ठीक रही तो ये यूपी में अच्छा कार्यकाल निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: डाइनामाइट न्यूज़ का बजा डंका, योगी आदित्यनाथ ही बने सीएम, एक सप्ताह पहले ही डाइनामाइट न्यूज़ ने कर दिया था ऐलान

जानकारों की राय में राजीव तेज-तर्रार और स्वच्छ छवि के अधिकारी हैं लेकिन इनके सामने यूपी की सुस्त पड़ी मशीनरी को तेजी से पटरी पर लाने की बड़ी चुनौती होगी।

पूर्व की तैनातियां

राजीव कुमार भारत सरकार के कैबिनेट मंत्रालय में संयुक्त सचिव एवं अपर सचिव, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विभाग में तैनात रह चुके हैं। 

राज्य सरकार में ये सहारनपुर एवं मेरठ मण्डल के मण्डलायुक्त रहे हैं। 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में सचिव औद्योगिक विकास एवं प्रबन्ध निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम, कानपुर एवं निदेशक सूडा के अतिरिक्त जनपद मथुरा एवं फिरोजाबाद के जिलाधिकारी रहे हैं। 

शिक्षा

इन्होंने जुबिली इण्टर काॅलेज, लखनऊ से शिक्षा ग्रहण करने के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान में परास्नातक शिक्षा ग्रहण की है। इन्होंने हाॅवर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की शिक्षा भी ग्रहण की है। 

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार