Ease of Doing Business Ranking: UP की लंबी छलांग, जानिये.. कई राज्यों को पछाड़ कैसे नंबर-2 बना यूपी

डीएन ब्यूरो

देश-दुनिया में निवेशकों-उद्यमियों के बीच उत्तर प्रदेश की छवि बदलने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयास बखूबी रंग ला रहे है। यूपी को ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में देश भर में दूसरी रैंक मिली है। डाइनामाइट न्यूज रिपोर्ट..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश ने एक अभूतपूर्व कामयाबी हासिल करते हुए देश के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में इस साल ऊंची छलांग लगाते हुए दूसरा नंबर प्राप्त किया है। कारोबार के अनुकूल माहौल के मामले में उत्तर प्रदेश की यह कायमाबी कई मायनों में बेहद महत्वपूर्ण है। यूपी ने कई राज्यों को पीछे छोड़कर यह सफलता हासिल की है, इसके लिये सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रयासों को सराहा जा रहा है।

गौरतलब है कि पिछले साल जारी Ease of Doing Business Ranking की सूची में उत्तर प्रदेश देश में 12वें स्थान पर था, लेकिन इस बार यूपी ने इसमें शीर्ष पर जाकर दूसरा स्थान हासिल किया है। पिछले साल तेलंगाना दूसरे स्थान पर था। मतलब तलंगाना का स्थान यूपी ने लिया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग व आतंरिक व्यापार विभाग की तरफ से कल यह रिपोर्ट जारी की। केंद्र सरकार द्वारा जारी Ease of Doing Business Ranking 2020 की लिस्ट में आंध्र प्रदेश पिछली बार की तरह इस साल भी पहले स्थान है। इस साल तेलंगाना दूसरे से तीसरे स्थान पर आ गया है। यह रैंकिंग हर वर्ष मार्च में जारी की जाती है लेकिन इस बार कोरोना की वजह से इसमें देरी हो गई है।

इस रैंकिंग में तेलंगाना के बाद मध्य प्रदेश को चौथा और झारखंड को पांचवां स्थान मिला है। हिमाचल प्रदेश 7वें और उत्तराखंड 11वें स्थान पर हैं। दिल्ली भी इस दौरान 23 से 12वें स्थान पर पहुंच गई है। छत्तीसगढ़ छठे, हरियाणा 16वें स्थान पर है। जम्मू व कश्मीर 21वें स्थान पर और बिहार 26वें स्थान पर रखा गया है। यह रैंकिंग केंद्र सरकार ने विश्व बैंक की मदद से करनी शुरू की है।
 













संबंधित समाचार