देवरिया: आधुनिक तरीके से मिश्रित खेती कर कमायें बेहतर लाभ

डीएन संवाददाता

आधुनिक तरीके से खेती करने से किसान कई तरह के लाभ एक साथ अर्जित कर सकते हैं। जनपद के मनिहारी गाँव के प्रधान ने भी कुछ इसी तरह से खेती करने की सोची जिसके बाद उन्हें अच्छा-खास लाभ प्राप्त होने वाला है। कृषि विभाग ने भी उनके खेती करे के तरीके को सराहा है। पूरी खबर..

डाइनामाइट न्यूज़ से बात करते उप कृषि निदेशक डॉ एके मिश्रा
डाइनामाइट न्यूज़ से बात करते उप कृषि निदेशक डॉ एके मिश्रा

देवरिया: आधुनिक तरीके से खेती करना कितना लाभाकारी हो सकता है यह बात जनपद के मनिहारी गाँव में जाकर देखी जा सकती है। गांव के प्रधान अजय उपाध्याय ने यहां अपने खेत में 70 डिसमिल में 800 के आसपास  पपीते के पौधे लगाये गए हैं, जो जल्द फल देने को तैयार हैं। उप कृषि निदेशक डॉ एके मिश्रा ने भी उपाध्याय की खेती की सराहना की है।

 

 

उप कृषि निदेशक ने अजय उपाध्याय  के खेत का जायजा लेने के बाद बताया कि खेती, बागवानी, पशु पालन के मिश्रित कार्यक्रम से किसानों की आय तो बढेगी ही साथ ही परिजनों को स्वास्थ्य का बेहतर लाभ भी होगा।

डाइनामाइट न्यूज़ से बात करते हुए डॉ मिश्रा ने बताया कि मनिहारी में अजय उपाध्याय के पपीते से प्राप्त होने वाला पदार्थ दवा उत्पादक कम्पनी ऊंचे कीमत पर खरीद लेगी, साथ ही साथ फल बेचकर भी अच्छी कमाई की जा सकती है। डॉ मिश्रा ने भी अन्य किसानों से भी इसे अपनाने की सलाह दी।

डाइनामाइट न्यूज़ से बात करते हुए किसान अजय उपाध्याय ने बताया कि इस संदर्भ में जानकारी होने पर हमने पपीते की खेती भी अजमाने की सोची, लगभग एक बीघे में पपीता लगाया है, फल आने वाला है, लग रहा है कि अच्छी पैदावार होगी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …