चीन की चेतावनी: हांगकांग पर हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठेंगे, ट्रंप ने जताई चिंता

डीएन ब्यूरो

चीन में हांगकांग मसले पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक ट्वीट करते हुए अपनी चिंता जाहिर की थी कि लोकतंत्र को लेकर हो रहे प्रदर्शनों पर हिसंक बल प्रयोग न किया जाए बल्कि मानवता के आधार पर मामले को निपटाया जाए। इसी का जवाब देते हुए चीनी राष्‍ट्रपति ने अब अपना पक्ष रखा है। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पढ़ें पूरी खबर..

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

हांगकांग:  हांगकांग में चल रही अशांति की स्थिति को लेकर चीन ने चेताया है कि वह ‘‘हाथ पर हाथ धर कर’’ नहीं बैठेगा। 

चीन ने यह चेतावनी तब दी है जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों की हिंसक प्रतिक्रिया के खतरे को लेकर चिंता जताई।

ट्रंप ने अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से प्रदर्शनकारियों से मुलाकात करने का अनुरोध किया। वहीं अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने बीजिंग में प्रदर्शनकारियों पर 1989 में की गई हिंसक कार्रवाई का जिक्र करते हुए चीन को हांगकांग में ‘‘नया’’ थियाननमेन स्क्वेयर बनाने के खिलाफ चेताया।

हांगकांग में चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले एक विधेयक के विरोध में कई सप्ताह पहले प्रदर्शन शुरू हुए जिन्होंने बाद में लोकतांत्रिक अधिकारों की मांग की शक्ल ले ली और हिंसक भी हो गए।

साल 1997 में एक समझौते के तहत ब्रिटेन द्वारा हांगकांग सौंपे जाने के बाद से लेकर अब तक बीजिंग के लिए इस शहर में यह अशांति सबसे बड़ी चुनौती बन गई है।

बृहस्पतिवार को एएफपी द्वारा ली गई तस्वीरों के अनुसार, चीन के हजारों सैन्यकर्मियों ने हांगकांग की सीमा के पास एक शहर के खेल स्टेडियम में लाल झंडा फहराते हुए परेड निकाली। शेनजेन के इस स्टेडियम के भीतर बख्तरबंद वाहन भी नजर आए। 

यह भी पढ़ें: चार नामी आईएएस टॉपर्स देंगे नौजवानों को आईएएस की परीक्षा में सफल होने का मूलमंत्र

सरकारी मीडिया ने इस हफ्ते खबर दी थी कि पीपुल्स आर्म्ड पुलिस (पीएपी) से जुड़े लोग शेनजेन में जमा हो रहे हैं। पीएपी केंद्रीय सैन्य आयोग के कमान के तहत आता है। 

ब्रिटेन में चीन के राजदूत लियू शिआओमिंग ने बृहस्पतिवार को कहा कि यदि हांगकांग में स्थिति ‘‘नियंत्रण से बाहर’’ होती है, तो चीन ‘‘हाथ पर हाथ धरकर नहीं बैठेगा’’ और वह ‘‘अशांति से निपटने’’ के लिए तैयार है।

वहीं ट्रंप ने बृहस्पतिवार को शांतिपूर्ण समाधान का अनुरोध करते हुए पत्रकारों से कहा कि वह संभावित कार्रवाई को लेकर ‘‘काफी चिंतित’’ हैं। उन्होंने कहा कि अगर शी चिनफिंग ’’प्रदर्शनकारियों से बात करें तो मैं शर्त लगाता हूं कि वह 15 मिनट में इसका हल ढूंढ लेंगे।’’ 

साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह ‘‘जल्द ही’’ शी से बात करेंगे।

यह भी पढ़ें: ‘डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव 2019’ आईएएस परीक्षा से जुड़ा सबसे बड़ा महाकुंभ

उधर वीओए न्यूज में प्रकाशित एक साक्षात्कार में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा कि अमेरिका के लोगों को ‘‘थियाननमेन स्क्वेयर’’ याद है। उन्होंने चीन को आगाह किया कि इस तरह की कोई भी घटना हांगकांग में होना बहुत ही बड़ी भूल होगी।

एएफपी गोला मनीषा मनीषा 1608 1009 हांगकांग । (भाषा)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार