बीजिंग की चेतावनी के बावजूद हांगकांग प्रदर्शनकारी रैली निकालने पर अड़े

डीएन ब्यूरो

हांगकांग के लोकतंत्र कार्यकर्ता बीजिंग की चेतावनी के बावजूद रविवार को व्यापक स्तर पर रैली निकालने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं इसको लेकर बीजिंग ने कड़ा रुख अपना लिया है। हिंसक प्रदर्शनकारियों को आतंकवादी करार दे दिया है। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पढ़ें पूरी खबर..

हांगकांग में प्रदर्शनकारी (फाइल फोटो)
हांगकांग में प्रदर्शनकारी (फाइल फोटो)

हांगकांग:  हांगकांग के लोकतंत्र कार्यकर्ता बीजिंग की चेतावनी के बावजूद रविवार को व्यापक स्तर पर रैली निकालने की तैयारी कर रहे हैं। पिछले 10 हफ्तों से चल रहे प्रदर्शनों ने इस अंतरराष्ट्रीय आर्थिक केंद्र को संकट में डाल दिया है। उधर चीन के वामपंथी शासन ने कड़ा रुख अपनाया हुआ है और हिंसक प्रदर्शनकारियों के कदमों को ‘‘आतंकवादी की तरह’’ करार दिया है।

यह भी पढ़ें: चार नामी आईएएस टॉपर्स देंगे नौजवानों को आईएएस की परीक्षा में सफल होने का मूलमंत्र

प्रदर्शनकारी बड़ी रैलियां करने की योजना बना रहे हैं जिसका मकसद चीन और शहर के गैर निर्वाचित नेताओं को यह दिखाना है कि उनके आंदोलन को अब भी व्यापक जनसमर्थन हासिल है। प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को शहर के हवाई अड्डे पर यात्रियों को विमानों पर सवार होने से रोक दिया था और बाद में दो पुरुषों से मारपीट की जिस पर उन्होंने चीन का जासूस होने का आरोप लगाया।

प्रदर्शनकारियों पर टियर गैस का प्रयोग करते सुरक्षबल 

यह भी पढ़ें: ‘डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव 2019’ आईएएस परीक्षा से जुड़ा सबसे बड़ा महाकुंभ

चीन की सरकारी मीडिया ने ‘शेनजेन’ में सीमा के पास सैन्य कर्मियों एवं बख्तरबंद वाहनों की मौजूदगी की तस्वीरें प्रकाशित की। अमेरिका ने चीन को सेना भेजने के खिलाफ आगाह किया है। कई विश्लेषकों का मानना है कि चीन का यह कदम उसकी साख के साथ ही आर्थिक संकट का मामला बन सकता है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार