गोरखपुर से जल्द छिन जायेगा देश के सबसे बड़े रेलवे प्लेटफॉर्म का खिताब

डीएन ब्यूरो

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेलवे का देश में सबसे बड़ा और लंबा प्लेटफॉर्म है लेकिन निकट भविष्य में गोरखपुर से यह खिताब छिन जायेगा। जानिये, क्यों डाइनामाइट न्यूज़ की इस खबर में..

गोरखपुर रेलवे स्टेशन (फाइल फोटो)
गोरखपुर रेलवे स्टेशन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद स्थित गोरखपुर में स्थित रेलवे स्टेशन देश ही नहीं दुनिया का सबसे बड़ा और लंबा रेलवे प्लेटफार्म है, लेकिन अब गोरखपुर से यह खिताब छिनने वाला है। गोरखपुर के रेलवे स्टेशन पर एक प्लेटफार्म की लंबाई 1366 मीटर है, जो दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म माना जाता है लेकिन अब भारतीय रेलवे द्वारा इससे भी बड़ा स्टेशन बनाने की तैयारियां की जा रही है।

डाइनामाइट न्यूज़ को मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे के दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) द्वारा हुबली रेलवे स्टेशन पर एक नये प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जा रहा है। दरअसल एसडब्ल्यूआर द्वारा हुबली के प्लेटफॉर्म नंबर-1 का विस्तार किया जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म की मौजूदा लंबाई 550 मीटर है, जिसे बढाकर 1400 मीटर किया जा रहा है।

हुबली दक्षिण पश्चिम रेलवे का मुख्यालय भी है। एसडब्ल्यूआर के प्रवक्ता का कहना है कि प्लेटफॉर्म को विस्तारित किये जाने की योजना पर काम किया जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म की चौड़ाई 10 मीटर की होगी। 
 








संबंधित समाचार