उत्तराखंड: केदारनाथ धाम के लिये विदेशी तर्ज पर रोप-वे विकसित करने की तैयारी

डीएन ब्यूरो

उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ चार धामों में से एक प्रमुख शिव धाम है, जहांं हर साल भारी संख्या में श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन और आशीर्वाद लेने के लिये पहुंचते हैं। केदारनाथ की यात्रा को सुगम बनाने के लिये अब विदेशी तर्ज पर रोप-वे विकसित करने की तैयारी की जा रही है। पूरी खबर..

केदारनाथ धाम
केदारनाथ धाम

देहरादुन: उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ चार धामों में एक प्रमुख शिव धाम है। सरकार द्वारा अब केदारनाथ को स्मार्ट धार्मिक पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया जाने की तैयारियों की जा रही है।  इसी कड़ी में अब यहां विदेशी मॉडल पर रोप-वे (रज्जू मार्ग) विकसित करने की तैयारी है।

केदारनाथ की दुर्गम और लंबी यात्र को ध्यान में रखते हुए सराकर ने यह निर्णय लिया है। रज्जू मार्ग विकसित होने से केदारनाथ की यात्रा सुगम और सरल तो होगी ही साथ ही इससे समय की भी बड़ी बचत होगी और सरकार के लिये यह आय का एक प्रमुख साधन भी बन सकेगा। 

बता दें कि उत्तराखंड सरकार केदारनाथ धाम में स्विटजरलैंड और कनाडा जैसी रोप-वे मॉडल विकसित करने की तैयारी कर रही है। रोप-वे बनने के बाद गौरीकुंड से केदारनाथ धाम की दूरी काफी कम समय में तय की जा सकती है। वैसे अभी लोग पैदल केदारनाथ धाम की यात्रा करते हैं। 








संबंधित समाचार