‘आयुष्मान भारत’ की लांचिग पर बोले मोदी- बाबा साहेब की देन से ही बना पीएम

डीएन ब्यूरो

बाबा साहेब आंबेडकर की जंयती पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर में प्रधानमंत्री केंद्र की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत पहले हेल्थ एंड वैलनैस सेंटर का उद्धाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कई बातें कही। पूरी खबर..

कार्यक्रम को संबोधित करते पीएम मोदी
कार्यक्रम को संबोधित करते पीएम मोदी

रायपुर: बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर की जंयती पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर में प्रधानमंत्री केंद्र की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत पहले हेल्थ एंड वैलनैस सेंटर का उद्धाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कई बातें कही।

पीएम मोदी के भाषण की खास बातें

-बाबा साहब के नाम में जो आशा जुड़ी है, उसको भी मैं प्रणाम करता हूँ

-बस्तर और बीजापुर के आसमान में बाबासाहब के नाम की गूँज आप सभी को धन्य कर रही है

- 'आज के दिन आप सभी के बीच आकर आशीर्वाद लेने का अवसर मिलना, मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है.'

- विकास की दौड़ में पीछे छूट गए और पीछे छोड़ दिए गए समुदायों में आज जो चेतना जागी है, वो चेतना बाबा साहब की ही देन है.'

-एक गरीब मां का बेटा, पिछड़े समाज से आने वाला आपका ये भाई अगर आज देश का प्रधानमंत्री है, तो ये भी बाबा साहेब की ही देन है

-बस्तर इंटरनेट योजना के पहले चरण का भी शुभारंभ किया जिसके तहत आदिवासी क्षेत्र के सात जिलों में फाइबर ऑप्टिक्स केबल के 40,000 किलोमीटर लंबे नेटवर्क को बिछाया जाएगा। ये जिले बीजापुर, नारायणपुर, बस्तर, कांकेर, कोंडागांव, सुकमा और दंतेवाड़ा हैं।

-आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार का मकसद वर्ष 2022 तक 1.5 लाख स्वास्थ्य और वैलनेस केंद्र खोलना है।

-"देश मेें मधुमेह, हृदय रोग, सांस की बीमारियां, कैंसर के चलते 60% मौतें होती हैं। ये बीमारियां वक्त रहते पता चल जाएं तो इन्हें बढ़ने से रोका जा सकता है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सभी जांचें मुफ्त में करने का प्रयास किया जाएगा। 













संबंधित समाचार