गणेश विसर्जन के समय जल प्रदूषण से बचे : मोदी

डीएन ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से गणेश विसर्जन के दौरान अपील कि वे जल प्रदूषण करने से बचें और प्लास्टिक एवंअन्य अपशिष्ट समुद्र में ना जाए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से गणेश विसर्जन के दौरान अपील कि वे जल प्रदूषण करने से बचें और प्लास्टिक एवंअन्य अपशिष्ट समुद्र में ना जाए।

मोदी एक दिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र पहुंचे हैं, जिसकी शुरुआत उन्होंने उपनगर विले पार्ले में भगवान गणेश के दर्शन किए।

यह भी पढ़ें: फिर होगी नयी सुबह: चंद्रयान-2 पर मोदी ने कहा 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ जैसा कि लोकमान्य तिलक ने कहा था कि स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है। हमें स्वतंत्रता मिले 75 वर्ष होने वाले हैं, तो अब हमें कहना चाहिए कि ‘सुराज्य’ हमारा कर्तव्य है। ’’

मुंबई में तीन मेट्रो लाइनों की आधारशिला रखने के बाद बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित ‘जियो वर्ल्ड सेंटर मेगा कन्वेंशन सेंटर’ में एक सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने यह बात कही।

मोदी ने यहा अत्याधुनिक मेट्रो कोच का भी अनावरण किया, यह भारत में बना पहला मेट्रो का डिब्बा है।

मोदी ने कहा, ‘‘ मैं ‘एक भारतीय-एक संकल्प’ के लिए एक सुझाव देना चाहूंगा। हमें पर्यावरण की रक्षा करने की जरूरत है और एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक का उपयोग ना करें। हमें जल प्रदूषण से बचना होगा। गणेश विसर्जन के दौरान प्लास्टिक एवं अन्य अपशिष्टों का ढेर समुद्र में चला जाता है। हमें इसे रोकना होगा।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजग सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में कई ‘‘ ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व निर्णय ’’ लिए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि ‘‘एक भारतीय-एक संकल्प’’ को क्रियान्वित करने का समय आ गया है।

महाराष्ट्र में हर वर्ष हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद के महीने में 10/11 दिनों के लिए गणेश उत्सव मनाया जाता है।(भाषा)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …