कानपुर के अधिकारियों की पहल, गंगा घाटों की सफाई कर किया जागरूक

डीएन संवाददाता

कानपुर में अधिकारियों ने गंगा घाटों की सफाई कर सफाई अभियान चला कर लोगों को जागरूक किया।

गंगा घाट का जायजा लेते जिलाथिकारी
गंगा घाट का जायजा लेते जिलाथिकारी

कानपुर: पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत आला अधिकारियों ने शहर में सफाई अभियान चलाया। अधिकारियों ने खुद सफाई करके शहरवासियों से सफाई अभियान से जुड़ने की अपील की।

सफाई करते जिलाधिकारी

गंगा को निर्मल और स्वच्छ रखने के लिए जिला प्रशासन गंगा के घाटों पर विशेष ध्यान दे रही है। जिलाधिकारी घाटों के आसपास साफ-सफाई रखने के लिए लोगों से अपील भी कर रहे हैं। शनिवार को जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह गंगा विशेष सफाई अभियान के तहत जाजमऊ स्थित सिद्धनाथ घाट पहुंचे, जहां उन्होंने गंगा के घाट के आसपास साफ-सफाई को लेकर निर्देश दिए।

सफाई के लिए लिया संकल्प

यह भी पढ़ें: कानपुर: गंगा स्वच्छता दिवस पर सफाई अभियान का आगाज

सफाई के लिए लिया गया संकल्प

इतना ही नहीं डीएम सुरेंद्र ने खुद भी साफ-सफाई कर लोगों को जागरूक किया। डीएम के साथ अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान डीएम ने गंगा को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को इस ओर जागरूक करने के लिए संकल्प भी दिलवाया।

यह भी पढ़ें: योगी के फरमान का असर, मंत्री उपेंद्र तिवारी ने खुद ही की दफ्तर की सफाई

गंदगी फैलाने पर होगी कार्यवाई

डीएम ने कहा इस अभियान का उद्देश्य है कि गंगा के घाटों के आसपास साफ सफाई रखी जाए। जिससे गंगा के घाट निर्मल और स्वच्छ रह सकें। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अगर कोई गंदगी फैलाते दिखाई दे तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाए।

यह भी पढ़ें: ग्रेनेड बरामद होने से लाल किला पर बढ़ा सुरक्षा घेरा

मछलियों का शिकार करने वालों पर कार्यवाई

जिलाधिकारी ने मछलियों का शिकार करने वाले अराजक तत्वों को पकड़ने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि इन पर लगाम लगाने के लिए जल पुलिस की टीम लगाई जाएगी और उन्हें कैप्चर करने के लिए जल पुलिस के जवानों को कैमरा और दूरबीन भी दिया जाएगा। जिससे उन लोगों को पकड़ कर सख्त कार्यवाई की जा सके।

दुकानदारों को निर्देश देते जिलाधिकारी

दुकानदारों को किया गया सतर्क

जिलाधिकारी ने मन्दिर परिसर में दुकानदारों को हिदायत दी कि पालीथिन का उपयोग बिल्कुल न करें। अपने आसपास गंदगी न फैलाएं और न ही फैलाने दें। डीएम ने सभी से घाटों को स्वच्छ रखने की अपील की। इस दौरान एसडीएम, सिटी मजिस्ट्रेट और नगरनिगम के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार