कानपुर में बना स्मार्ट और ईको फ्रेंडली बायो टॉयलेट कॉम्प्लेक्स

डीएन संवाददाता

स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत एक संस्था ने कानपुर में बायो टॉयलेट कॉम्प्लेक्स तैयार किया है। यह पूरी तरह आटोमैटिक है और इससे पर्यावरण को स्वच्छ रखने में भी काफी मदद मिलेगी।

बायो टॉयलेट कॉम्प्लेक्स
बायो टॉयलेट कॉम्प्लेक्स

कानपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में आज बायो टॉयलेट शुरू किया गया। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत एक संस्था ने एक ऐसा बायो टॉयलेट कॉम्प्लेक्स तैयार किया, जो पूरी तरह से वातावरण को शुद्ध रखेगा और इससे कोई दुर्गन्ध नहीं आएगी।

कारगिल पार्क में बने बायो टॉयलेट को नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने अनोखी पहल बताया। डाइनामाइट न्यूज़ से बातचीत में उन्होंने कहा कि पार्क में काफी संख्या में मॉर्निंग वॉकर्स आते हैं, उनकी सुविधा के लिए संस्था ने इस बायो टॉयलेट काम्प्लेक्स को लगाया है, जो एक अच्छी पहल है।

बायो टॉयलेट

सीएम योगी करेंगे उद्घाटन

संस्था की तरफ से कारगिल पार्क में बनाये गये इस बायो टॉयलेट का उद्घाटन 7 सितंबर को होगा। बायो टॉयलेट का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

क्यों खास है बायो टॉयलेट

1. वातावरण रहेगा शुद्ध

2. दुर्गन्ध नहीं आएगी

3. पानी का फिजूल खर्च नहीं होगा

4. गंदगी नहीं फैलेगी

5. सौर ऊर्जा से संचालित

6. पूरी तरह से आटोमैटिक

सौर ऊर्जा से संचालित

पीएम मोदी के स्वच्छ अभियान के तहत संस्था ने नई और अच्छी पहल की है। उन्होंने यह स्मार्ट और ईको फ्रेंडली बायो टॉयलेट बनाया है, जो सौर ऊर्जा से संचालित होता है। ये स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी ठीक माना जा रहा है। संस्था ने इस बायो टॉयलेट काम्प्लेक्स को नगर निगम को सौंप दिया।

शहर भर में बनेंगे बायो टॉयलेट

डाइनामाइट न्यूज़ के संवाददाता के मुताबिक अधिकारियों की माने तो यदि यह बायो टॉयलेट का प्रयोग बेहतर साबित होता है तो इसे शहर के कई इलाकों में खोले जाने पर सहमति बन सकती है। 

स्लज हो जायेगा रिसाईकिल

इसके साथ ही ट्रीटमेंट प्लांट लगाया है, जिससे रोज निकलने वाला स्लज रिसाईकिल होगा। करीब एक यूनिट से सालभर में डेढ़ लाख लीटर पानी बचाया जा सकता है। इसके साथ ही यह टायलेट पूरी तरह से दुर्गन्ध मुक्त होगा। इसे प्रयोग करने के लिए पांच रुपये का सिक्का टॉयलेट के दरवाजे पर लगे बाक्स में डालना होगा, जिसके बाद इसका गेट खुलेगा। 
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार