America: अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को निकालने के बाद 10 नए नामों पर किया जा रहा विचार

डीएन ब्यूरो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को पद से हटाये जाने के बाद राष्ट्रपति कार्यालय इस पद के लिये कम से कम 10 उम्मीदवारों के नाम पर विचार कर रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप
डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को पद से हटाये जाने के बाद राष्ट्रपति कार्यालय इस पद के लिये कम से कम 10 उम्मीदवारों के नाम पर विचार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार मंगलवार को ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को नीतियों और सुझावों से असहमत होने का हवाला देते हुए पद से हटा दिया था। श्री ट्रंप अगले सप्ताह नये सलाहकार की नियुक्ति करेंगे।

यह भी पढ़ें: Donald Trump: भारत, पाकिस्तान के बीच तनाव पिछले दो सप्ताह की तुलना में कम हुआ है

उप सलाहकार चार्ल्स कुप्परमैन को नये सलाहकार की नियुक्ति होने तक कार्यवाहक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया था।  सीएनएन ने बताया कि अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि ईरान ब्रायन हुक, पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रिकी वडेल और उत्तर कोरिया के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन के नाम संभावित उम्मीदवारोें के रूप में विचाराधीन है।

यह भी पढ़ें: G-7 समीट में बोलें ट्रंप- जी-7 समूह देशों के नेताओं के साथ संबंध सही हैं

रिपोर्ट के अनुसार अन्य उम्मीदवारों में कार्यकारी सेना प्रमुख के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइक मुलवेनी रॉब ब्लेयर, जर्मनी में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड ग्रेनेल, नीदरलैंड में अमेरिका के राजदूत पीट होकेस्ट्रा, सेवानिवृत्त जनरल जैक कीन, उप राष्ट्रपति माइक पेंस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार केथ केलॉग अमेरिकी सेना के सेवानिवृत्त कर्नल डगलस मैकगलर और फ्रेड फ्लीट्ज शामिल हैं। सीरिया में ब्रिटेन के पूर्व राजदूत पीटर फोर्ड ने स्पूतनिक को बताया कि बोल्टन के इस्तीफे से वेनेजुएला पर अमेरिका का दबाव कम हो सकता है और ईरान और उत्तर कोरिया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के अमेरिकी प्रयासों को फिर से शुरू किया जा सकेगा। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार