Health Tips: लॉकडाउन में घर से हैं दूर तो ना लें टेंशन, बनाएं ये आसान चीजें

डीएन ब्यूरो

21 दिनों के लॉकडाउन में उन लोगों को काफी परेशानी हो रही है जो घर से बाहर कहीं और अकेले फंसे हुए हैं। ऐसे में उनके सामने सबसे बड़ी परेशानी है खाना बनाने की। तो चिंता लेने की बात नहीं है। आज हम डाइनामाइट न्यूज़ पर आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान और हेल्दी रेसिपी..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्लीः अगर आप भी इस लॉकडाउन में घर से बाहर फंसे हुए हैं और खाना बनाने में परेशानी हो रही है। तो, आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ आसान और हेल्दी रेसिपी। ये डिसेज आपको हेल्दी रखने के साथ ही आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत रखेगी।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, स्ट्रेस रहेगा दूर, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत   

सूजी उपमा (फाइल फोटो)

सूजी उपमा: 
सूजी को सूखी कढ़ाई में हल्का भूरा होने तक लगातार चलाते हुये भूनिए। भुनी सूजी को किसी प्लेट में निकाल लीजिये। कढ़ाही मे तेल डालकर गरम करिए। मूंगफली के दानों को तेल में डालकर हल्का सा भून लीजिए। इन्हें भूनने के बाद एक प्लेट में निकाल लीजिए। कढ़ाही में बचे हुए तेल में राई के दाने डाल दीजिये, राई को हल्का सा भुनने दीजिए। राई तड़कने के बाद, हरी मिर्च, कटे हुए गाजर और मटर के दाने डाल कर 2-3 मिनिट तक भूनिए। इसके बाद सूजी और इसका तीन गुना पानी (3 कप पानी) और नमक डालकर मिला दीजिए। जब सूजी के पानी में उबाल आने लगे , तब आप उसे चमचे से चलाते जाइये, घोल गाढ़ा होता जायेगा और थोड़ी ही देर में हलवा जैसा लगने लगेगा। 5-6 मीनट के बाद आपका उपमा तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: PCOD से हैं परेशान तो ये डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, होगा फायदेमंद

खिचड़ी (फाइल फोटो)

खिचड़ी: 
अगर आपको घर के खाने की याद सता रही है तो खिड़ची एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। खिचड़ी बनाने में जितनी आसान होती है सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है। 1. चावल और दाल को अच्छी तरह धोकर कम से कम आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। पानी निकालकर एक तरफ रख दें।
2. एक पैन में घी गर्म करें उसमें जीरा और हींग डालें।
3. जब जीरा चटकने लगें तो उसमें चावल और दाल डालकर तेज आंच पर अच्छे से भूनें। जब उसका पूरा पनी सूख न जाएं।
4. इसमें धनिया पाउडर और नमक मिलाकर अच्छे से मिलाएं। फिर 2 1/4 कप पानी डालकर ढक्कन लगाकर उबलने दें।
5. थोड़ी देर बार खिचड़ी को धीमी आंच पर 10 मिनट के लिए पकाएं जब खिचड़ी पक जाएं उसके बाद उसे गर्मागर्म सर्व करें।








संबंधित समाचार