Navratri Special: 21 दिन के लॉकडाउन के बीच इस तरह करें नवरात्र, बरतें ये सावधानियां

डीएन ब्यूरो

कोरोना वायरस के कारण भारत में सारी जगहें लॉकडाउन हो चुकी हैं। इसी बीच आज से नवरात्रे भी शुरू हो रहे हैं। ऐसे में आप घर पर ही रह कर माता रानी की उपासना करें। डाइनामाइट न्यूज़ पर जानिए घर पर किन खास बातों का ध्यान रखते हुए अपने नवरात्रों को सफल बना सकते हैं..

आज से शुरू हैं नवरात्र (फाइल फोटो)
आज से शुरू हैं नवरात्र (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः आज से नवरात्र शुरू हो गए हैं। नवरात्र 25 मार्च से लेकर 2 अप्रैल तक चलने वाले हैं। वहीं दूसरी तरफ आज से 21 दिन का लॉकडाउन भी शुरु हो गया है। ऐसे में जरूरी है कि आप घर पर ही रह कर नवरात्र की पूजा करें और माता रानी की उपासना करें। जानिए कैसे घर पर ही रह कर आप नवरात्र को सफल बना सकते हैं।

1. हालांकि नवरात्र में हर कोई मंदिर जरूर जाना चाहता है। पर लॉकडाउन के कारण सारे मंदिरों को बंद कर दिया गया है। ऐसे में अगर आपके घर के पास कोई मंदिर खुला है तो भी आप ना जाएं। घर पर बैठ कर सच्चे मन से भगवान की पूजा करें।

2. नवरात्र में तामसिक भोजन और फल आदि का सेवन किया जाता है। इस तरह की चीजें आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी काफी अच्छी हैं। हालांकि बाहर से आई किसी भी चीज को अच्छे से धोने के बाद ही खाने में इस्तेमाल करें।

नवरात्र में बरतें ये सावधानियां

3. नवरात्र में दुर्गाष्टमी और नवमी के दिन कन्या की पूजा की जाती है। ऐसे में अगर आप इस बार इसमें थोड़ा बदलाव कर देंगे तो आपके साथ-साथ दूसरों की सेहत के लिए भी अच्छा होगा।

4. यदि आपके घर में एक भी कन्या है तो आप उसे पूरे नौ दिन नवमी की तरह ही भोजन करवाइया। इससे भी आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और कोरोना वायरस का खतरा भी नहीं रहेगा।













संबंधित समाचार