चैत्र नवरात्र शुरू, देश भर के मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

डीएन ब्यूरो

यूपी के बहराइच जिले में स्थित शक्ति पीठ मरी माता के दरबार में नवरात्र के पहले दिन भक्तों की भारी भीड़ दर्शन को उमड़ी।

बहराइच जिले का मरी माता शक्तिपीठ मंदिर
बहराइच जिले का मरी माता शक्तिपीठ मंदिर

बहराइच: पावन सरयू के तट पर जिले में स्थित शक्ति पीठ मरी माता के दरबार में नवरात्र के पहले दिन भारी भीड़ मां के दर्शन को उमड़ी।

जिले के प्रवेश द्वार पर स्थित मरी माता शक्तिपीठ से लोगों की असीम आस्था जुड़ी हुई है। जिसका जीता जागता प्रमाण यब है कि इस शक्तिपीठ के दरबार में प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार के दिन मरी माता मंदिर में अपनी आस्था की अरदास लगाने वाले हजारों श्रद्धालुओं का भारी हुजूम अपनी हाजिरी लगाने के लिए इस शक्तिपीठ के दरबार में उमड़ता है।

नवरात्रि के दिनों में इस दरबार में लगातार नौ दिनों तक मां के दरबार में विशाल मेले का आयोजन होता है।

यहां दूर-दूर से श्रद्धालुओं का रेला मां के दर्शन के लिए आता है।

डीएम ने लिया तैयारियों का जायजा

नवरात्रि की तैयारियों के मद्देनजर जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने सरयू नदी के तट पर स्थित सिद्धपीठ मरी माता दरबार का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। यहां पर जिलाधिकारी ने नदी की गंदगी देखकर कहा कि सरयू नदी में शहर का सारा गन्दा पानी नालों के जरिये गिराया जा रहा है, साथ ही चीनी मिल का गन्दा पानी भी इसी नदी में गिराया जा रहा है। ये बहुत ही गंभीर समस्या है, इसके निदान के लिए प्रदूषण नियंत्रण विभाग के साथ बैठक कर ठोस हल निकाला जायेगा।

डीएम ने कहा इस पौराणिक स्थल का कायाकल्प करने के लिए भी संबंधित विभाग के अफसरों के साथ जल्द व्यापक स्तर का मास्टर प्लान तैयार किया जायेगा। उन्होंने नवरात्रि के मद्देनजर शक्तिपीठ स्थल की साफ़ सफाई, बिजली व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन को निर्देशित किया।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मंदिर परिसर के आस पास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। साथ ही सादे कपड़ों में भी पुलिस की टीम तैनात की गयी है। सीसीटीवी कैमरों से भी अराजक तत्वों पर निगाह रखने का पुख्ता इंतजाम किया गया है।         

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार