सीबीआई की बहुत बड़ी कार्रवाई: खनन माफियाओं के 22 ठिकानों पर एक साथ छापे, पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति फिर निशाने पर

डीएन ब्यूरो

सीबीआई ने आज एक साथ ताबड़तोड़ 22 जगहों पर छापेमारी की है। ये छापेमारी उत्तर प्रदेश के खनन घोटाले के संबंध में की गयी है। डाइनामाइट न्यूज़ एकेसक्लूसिव..

सीबीआई की अमेठी में छापेमारी, दायें ऊपर गायत्री, नीचे दायें हमीरपुर में छापेमारी
सीबीआई की अमेठी में छापेमारी, दायें ऊपर गायत्री, नीचे दायें हमीरपुर में छापेमारी

नई दिल्ली/लखनऊ/अमेठी: सीबीआई ने आज एक साथ ताबड़तोड़ 22 जगहों पर छापेमारी की है। ये छापेमारी उत्तर प्रदेश के खनन घोटाले के संबंध में की गयी है। इस छापेमारी से भ्रष्टाचारियों की मुसीबत बढ़नी तय है। इसमें सबसे पहला नाम है यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति का। इस समय प्रजापति बलात्कार के आरोप में जेल की सलाखों के पीछे बंद हैं।  

यह भी पढ़ें: चर्चित महिला आईएएस बी. चन्द्रकला के किस्से सुन हैरान रह जायेंगे आप..

डाइनामाइट न्यूज़ संवाददाता के मुताबिक सीबीआई ने आज एक साथ नई दिल्ली, लखनऊ, हमीरपुर, अमेठी में छापेमारी की है।

सुबह करीब ग्यारह बजे के करीब अमेठी स्थित आवास विकास कॉलोनी के प्रजापति के आवास पर सीबीआई टीम ने छापेमारी की। सीबीआइ ने अपने साथ गायत्री प्रसाद प्रजापति के भतीजे सुरेंद्र प्रजापति को ले रखा है। सुरेंद्र ने ही सारे कमरों और आलमारियों की चाबी सीबीआई को दी। सीबीआइ के अधिकारियों ने कागजात व अन्य अभिलेख जब्त किये हैं।

 

यह भी पढ़ें: यूपी की चर्चित महिला आईएएस बी. चन्द्रकला के घर सीबीआई ने मारा छापा, खबर फैलते ही मचा हड़कंप 

ये है पूरा मामला

इससे पहले जनवरी में भी सीबीआई ने यूपी के कई स्थानों पर छापेमारी की थी। इसमें 2008 बैच की आईएएस बी. चंद्रकला का नाम भी शामिल था जिनके घर पर छापेमारी हुई थी। चंद्रकला बिजनौर, बुलंदशहर और मेरठ की डीएम रह चुकी हैं। चंद्रकला अवैध खनन मामले को लेकर प्रकाश में आई थीं। यह मामला वर्ष 2012 से 2016 के बीच का है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर सीबीआई इस घोटाले की जांच कर रही है। हाईकोर्ट ने दो अलग-अलग जनहित याचिकाओं पर 28 जुलाई 2016 को अवैध खनन की जांच के आदेश दिए थे। जांच में सीबीआई को साल 2012-16 के दौरान हमीरपुर जिले में व्यापक पैमाने पर अवैध खनन किए जाने के साक्ष्य मिले, जिससे बड़े पैमाने पर सरकारी राजस्व को क्षति पहुंची थी।

यह भी पढ़ें: CBI ने IAS बी. चंद्रकला पर दर्ज की FIR, लटकी गिरफ्तारी की तलवार 

सीबीआई की एफआईआऱ में 11 के नाम

बीते जनवरी में अवैध खनन के मामले में सीबीआई 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इनमें हमीरपुर जिले की तत्कालीन डीएम बी. चंद्रकला,  आदिल खान, खनन अधिकारी मोइनुद्दीन, सपा एमएलसी रमेश कुमार मिश्रा, उनके भाई दिनेश कुमार मिश्रा, राम आश्रय प्रजापति, हमीरपुर के खनन विभाग के पूर्व क्लर्क और बसपा नेता संजय दीक्षित, उनके पिता सत्यदेव दीक्षित और रामअवतार सिंह शामिल हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …