लखनऊ सहित तीन हवाई अड्डों के निजीकरण को मंत्रिमंडल की मंजूरी

डीएन ब्यूरो

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अहमदाबाद, लखनऊ और मेंगलुरु हवाई अड्डों संचालन का जिम्मा निजी हाथों में सौंपने के फैसले पर बुधवार को अपनी मुहर लगा दी। अभी इन हवाई अड्डों का संचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के पास है।

तीन हवाई अड्डों को निजी हाथों में सौंपने को मिली मंजूरी
तीन हवाई अड्डों को निजी हाथों में सौंपने को मिली मंजूरी

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अहमदाबाद, लखनऊ और मेंगलुरु हवाई अड्डों संचालन का जिम्मा निजी हाथों में सौंपने के फैसले पर बुधवार को अपनी मुहर लगा दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यहाँ संसद भवन एनेक्सी में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया।

बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया कि अहमदाबाद, लखनऊ और मेंगलुरु हवाई अड्डे सार्वजनिक निजी साझेदारी के आधार पर लंबी अवधि के लीज पर निजी कंपनियों को दिये जायेंगे। अभी इन हवाई अड्डों का संचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के पास है।

 नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पिछले दिनों छह हवाई अड्डों के निजीकरण के लिए निविदा आमंत्रित की थी। सभी छह हवाई अड्डों के लिए इस साल फरवरी में अदानी समूह की बोली को मंत्रालय ने मंजूरी दी थी। ये तीनों हवाई अड्डे उसी का हिस्सा हैं जिनके निजीकरण को आज मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गयी। 

श्री जावड़ेकर ने बताया कि इन तीनों हवाई अड्डों से एएआई को जितनी आमदनी होती है, लीज पर देने से उसकी 10 गुणा राशि एकमुश्त मिल जायेगी। इसके अलावा निजी संचालकों को होने वाले मुनाफे में भी उसकी हिस्सेदारी होगी। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …