संसद के बजट सत्र की शुरुआत, राष्ट्रपति ने दोनों सदनों को किया संबोधित..

डीएन ब्यूरो

आज से संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो गई है जो 13 फरवरी तक चलेगा। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषण से हुई। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें क्या कहा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने..

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली: आज से संसद का बजट सत्र शुरु हो गया है जो 13 फरवरी तक चलेगा। इसी दौरान कल, एक फरवरी को रेल मंत्री पीयूष गोयल वित्त मंत्री अरूण जेटली की गैर-मौजूदगी में अंतरिम बजट पेश करेंगे। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) को संबोधित करके की। यह 16वीं लोकसभा का आखिरी सत्र है। इस सत्र में कुल 10 बैठकें होनी हैं। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सभी दलों के नेताओं से बैठक में राष्ट्रीय महत्व के मुद्दे उठाए जाने की अपील की है।

यह भी पढ़ें: बजट 2019: लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 30 जनवरी को बुलाई सर्वदलीय बैठक

अपने भाषण में रामनाथ कोविंद ने जहां एक ओर सरकार की उपलब्धियों की बात की तो वहीं दूसरी ओर कई बड़ी घोषणाएं होने के संकेत दिए। 

सर्जिकल स्ट्राइक की प्रशंसा की

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि हालांकि हमने सुनिश्चित किया है कि अन्य देशों के साथ हमारे संबंध अच्छे रहें लेकिन हमें समय-समय पर चुनौती भी दी जाती रही है। लेकिन भारत ने नियंत्रण रेखा पर आतंकी लॉन्च पैड पर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देकर यह साबित कर दिया है कि वह किसी भी तरह के खतरे से खुद का बचाव करने में सक्षम है।

आम लोगों को मिला हवाई यात्रा करने का अवसर

राष्ट्रपति कोविंद ने उड़ान योजना का ज़िक्र करते हुए कहा कि इसके ज़रिए आम लोगों को हवाई यात्रा करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि 2017-18 में, 123 मिलियन से अधिक लोगों ने देश में यात्राएं की हैं। UDAN  योजना के तहत , 12 लाख सीटें कम कीमत पर लोगों को उपलब्ध कराई गई हैं।

राफेल को बताया मजबूती का सौदा

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, "सुरक्षा जरूरतों के साथ समझौता देश के वर्तमान और भविष्य के हित में नहीं है। पिछले वर्ष में नए सौदे, रक्षा उपकरणों की खरीद ने रक्षा का मनोबल बढ़ाया। दशकों के बाद, भारतीय वायु सेना आने वाले महीनों में अल्ट्रामॉडर्न राफेल विमानों का उपयोग करेगी और खुद को मजबूत करेगी।"

13 करोड़ की लागत से शुरु की गई "उर्जा गंगा परियोजना"

लगभग 13 करोड़ रुपये की लागत से 'ऊर्जा गंगा परियोजना' शुरू की गई जो पूर्वी भारत के कई शहरों में गैस पाइपलाइन आधारित उद्योगों का विस्तार करेगी: राष्ट्रपति कोविंद

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता है भारत

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि “मेक इन इंडिया” ’कार्यक्रम के तहत, भारत मोबाइल फोन का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है।

मेरी सरकार में “नया विकास इंजन” बनाने की है क्षमता

मेरी सरकार में पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में देश का एक नया 'विकास इंजन' बनने की क्षमता है। हम उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, बिहार और झारखंड में उर्वरक संयंत्रों के पुनर्निर्माण की दिशा में भी काम कर रहे हैं: राष्ट्रपति

जीएसटी को बताया लंबी अवधि की नीति

उन्होंने जीएसटी को एक सफलता के रूप में पेश करते हुए कहा, “जीएसटी एक लंबी अवधि की नीति है और व्यापार क्षेत्र के लिए एक वरदान है। देश के करदाता इस सरकार पर भरोसा करते हैं।”

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …